Thursday, May 26, 2022
HomeNationalFire Orgy in Rajasthan सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग,जानवरों पर गहराया...

Fire Orgy in Rajasthan सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग,जानवरों पर गहराया संकट

Fire Orgy in Rajasthan

इंडिया न्यूज़, अलवर :

Fire Orgy in Rajasthan  राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी (fire in Rajasthan’s Sariska Tiger Reserve)आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है। पहाड़ी क्षेत्र में स्थापित इस जंगल में आग करीब 20 किमी के एरिया को अपनी चपेट में ले चुकी है वहीं जिस जगह आग लगी है उसे अकबरपुर रेंज(fire in Akbarpur range) के नाम से भी जाना जाता है बता दें कि यहां बाघों की नर्सरी (Tiger nursery in Akbarpur range)भी बनी हुई है। जिससे अब यहां रह रहे जंगली जानवरों जैसे बाघ समेत अन्य वन्य प्राणियों पर भी संकट गहरा गया है। दूसरी ओर आग अब गांव की ओर बढ़ रही है। इसके चलते नजदीक लगते चार गांवों को प्रशासन ने खाली करवा लिया है। वहीं वन्य अधिकारी का कहना है कि आग से बचने के लिए जानवर गांव का रूख भी कर सकते हैं। बता दें कि इस जंगल में कुल 25 बाघ हैं।

Fire Orgy in Rajasthan
Fire Orgy in Rajasthan

Read More:Field Fire in Tikamgarh किसान की पूरी फसल जलकर हुई तबाह

आग बुझाने में सेना की ली जा रही मदद

सरिस्का टाइगर रिजर्व में फैली आग पर काबू पाने के लिए अब सेना के हेलीकाप्टरों (The help of army helicopters is being taken) की मदद ली जा रही है। वहीं भड़क रही आग को शांत करने के लिए वन विभाग(Forest department) के 250 कर्मचारी अन्य संसाधनों से आग बुझाने में जुटे हुए हैं। लेकिन आग सूखे पत्तों और लकड़ियों में इतनी तेजी से फैल रही है कि लाख कोशिशों के बाद भी सफलता हासिल नहीं हुई है। वन अधिकारी सुदर्शन शर्मा का कहना है कि यह जंगल अरावली की पहाड़ी में स्थित है। इस लिए न तो कर्मचारी ही ऊपर पहुंच पा रहे हैं और न ही ट्रेक्टर आदि का सहारा लिया जा सकता है। इस लिए सेना से मदद लेने का फैसला किया गया है।

आग बुझाने में सेना की ली जा रही मदद
आग बुझाने में सेना की ली जा रही मदद

Read More:Fire in the forests of Betul प्रशासन की नींद तब खुली जब सड़क तक पहुंची आंच

चार गांवों को खाली करवाया गया

सरिस्का वन क्षेत्र में लगी आग पर निगरानी कर रहे सुदर्शन शर्मा ने बताया कि आग ने जंगल का करीब 160 हेक्टेयर हिस्सा जला कर राख कर दिया है। लेकिन अभी तक आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं आग वाले हिस्से में 500 से 1000 मीटर दूर तक फायर लाइन बनाई गई है। अब इस पाइप लाइन से आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं तहसीलदार खेमचंद सैनी ने बताया कि रिजर्व के बहेड़ी, नारंडी, रोटक्याला, बहेड़ी और अकबरपुर तक आग पहुंच चुकी है।

चार गांवों को खाली करवाया गया
चार गांवों को खाली करवाया गया

Read More:Orgy of Fire in Betul गांवों की दहलीज तक पहुंची आग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Rakesh Banwal
Sub Editor: @ India news Broadcasting Pvt Ltd. मंजिल की राह में कामयाबी धुंधली नजर आए तो, रास्ता बदलो इरादा नहीं
RELATED ARTICLES

Most Popular