Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalGovernment Coup in Kazakhstan कजाकिस्तान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प दर्जनों लोगों...

Government Coup in Kazakhstan कजाकिस्तान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प दर्जनों लोगों समेत 8 पुलिसकर्मियों की मौत 320 सुरक्षा कर्मी घायल

इंडिया न्यूज़, कजाकिस्तान:

Government Coup in Kazakhstan कजाकिस्तान में (Kazakhstan )तेल कीमतें क्या बढ़ी लोगों का गुस्से का गुबार ही फूट पड़ा। यहां नागरिक तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर उग्र हो उठे और सड़कों पर आकर जोरदार प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस भी आ पहुंची। इसके बाद दोनों में झड़प हो गई। टकराव इस कद्र बढ़ा कि लोग हिंसक हो गए और सुरक्षाबलों के खून के प्यासे हो गए। भड़की हिसां का नतीजा यह निकाल कि इस झड़प में दर्जनों प्रदर्शनकारी लोगों के अलावा करीब 8 से 10 सुरक्षाकर्मी (Kazakhstan protesters killed )भी मारे गए हैं।  यही नहीं इस दौरान करीब सवा तीन सौ के करीब सैनिक गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं।

एलपीजी की कीमतों से हटाया था नियंत्रण उसके बाद शुरू हुआ था प्रदर्शन Government Coup in Kazakhstan

Government Coup in Kazakhstan प्रदर्शनकारियों ने इससे पहले तब हंगामा (Kazakhstan protesters killed )किया था जब सरकार ने एलपीजी की दामों से नियंत्रण हटा लिया था। अब एक बार फिर नागरिकों ने बढ़ाई गई तेल की कीमतों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। लोगों ने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति आवास और मेयर कार्यालय को घेरते हुए  धावा बोल दिया। यही नहीं इस दौरान उग्र भीड़ ने दोनों परिसरों में आग भी लगा दी। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पानी की बौछारें छोड़ी और आंसू गैस के गोले भी दागे। लेकिन बेकाबू हुई भीड़ नहीं हटी। फिर पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोलियां चला दी।

Read More : Massive Fire in Lajpat Rai Market 60 दुकानें तो जल कर रख

तेल की कीमतें निगल गई पीएम की कुर्सी Government Coup in Kazakhstan

Government Coup in Kazakhstan पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ने के बाद नागरिकों ने मौजूदा सरकार के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। जिसका नतीजा यह निकला कि Kazakhstan protesters killed कजाकिस्तान के पीएम को पद से इस्तीफा देना पड़ा, त्यागपत्र देते ही देश की सरकार धराशाई हो गई और देश में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। फिलहाल राष्ट्रपति कसीम जोमार्ट तोकायेव ने पीएम का इस्तीफा मंजूर करते हुए अलीखान समाईलोव को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। वहीं 19 जनवरी तक देश में इमरजेंसी लगा दी है।

(Government Coup in Kazakhstan)

Raed More : Punjab Government Announcement कॉलेज विद्यार्थियों को इंटरनेट अलाउंस के तौर पर देंगे 2000 रु., रोजगार की भी गारंटी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Rakesh Banwal
Sub Editor: @ India news Broadcasting Pvt Ltd. मंजिल की राह में कामयाबी धुंधली नजर आए तो, रास्ता बदलो इरादा नहीं
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE