होम / Indian Vaccine Achievement तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी

Indian Vaccine Achievement तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी

Vir Singh • LAST UPDATED : December 17, 2021, 9:36 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Indian Vaccine Achievement भारत में बनी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि इससे पहले भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है। Serum Institute of India (SII) के CEO Adar Poonawalla ने इसको लेकर खुशी जताई है। उन्होंने कहाकि कोवोवैक्स बेहद सुरक्षा और गुणवत्ता दोनों मामले में बेहतर है।

जानिए क्या है WHO का बयान  (Indian Vaccine  Achievement)

WHO ने एक बयान जारी कर कहा है कि इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्टिंग से जुड़े तकनीकी सलाहकार ग्रुप ने पाया है कि कोवोवैक्स वैक्सीन कोरोना के खिलाफ लड़ाई में WHO के सभी मानकों पर खरी उतरी है। इसकी क्वॉलिटी, सुरक्षा रिस्क मैनेजमेंट व प्लान आदि रिव्यू डाटा में सभी सटीक पाए गए हैं। इसके अलावा बयान में कहा गया है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आॅफ इंडिया द्वारा मैन्युफैक्चरिंग साइट की विजिट भी संतोषजनक रही।

नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत तैयार की गई है कोवोवैक्स (Indian Vaccine  Achievement)

Indian Vaccine Achievement WHO approval for third vaccine covovax

WHO के मुताबिक कोवोवैक्स को SII ने नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत तैयार किया है जो कोवैक्स का हिस्सा है। इसमें यह भी कहा गया है कि इस वैक्सीन के आने के बाद निम्न आय वाले देशों में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के अभियान को मदद मिलेगी।

एक और मील का पत्थर साबित : Adar Poonawalla (Indian Vaccine Achievement)

Adar Poonawalla ने Twitter पर लिखा कि कोवोवैक्स को अब इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डब्लूएचओ से मंजूरी मिल चुकी है कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारे लिए यह एक और मील का पत्थर होगा। उन्होंने कहा, सहयोग के लिए आप सभी का शुक्रिया। (Indian Vaccine Achievement)

Read More : Corona Vaccine यूपी में लगेंगी बच्चों को कोरोना वैक्सीन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT