होम / IPS Vijay Kumar Strategy इस अधिकारी के नेतृत्व में कश्मीर में 400 आतंकी ढेर

IPS Vijay Kumar Strategy इस अधिकारी के नेतृत्व में कश्मीर में 400 आतंकी ढेर

Vir Singh • LAST UPDATED : February 2, 2022, 10:18 pm IST

IPS Vijay Kumar Strategy

इंडिया न्यूज, श्रीनगर:

IPS Vijay Kumar Strategy जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बल लगातार आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं। हाल के दिनों में लगातार हुई मुठभेड़ों में कई आतंकी मार गिराए गए हैं। पिछले दो साल में जम्मू-कश्मीर के एक जांबाज पुलिस अधिकारी की घाटी में आतंकियों को नेस्तनाबूद करवाने के लिए रणनीति बनाने में विशेष भूमिका है। यह वर्ष 1997 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार (IPS officer Vijay Kumar) हैं। उनके नेतृत्व में अब तक घाटी में चार सौ आतंकियों का सफाया हो चुका है।

(The Result of IPS Vijay Kumar Strategy) 89 मुठभेड़ों में 171 दहशतगर्द मार गिराए

IPS Vijay Kumar Strategy

पिछले साल घाटी में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच 89 मुठभेड़ों में 171 आतंकी मारे गए। पुलिस और सुरक्षाबलों की इस कार्रवाई में 34 आम नागरिक व 29 पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवान भी शहादत को प्राप्त हुए। 150 स्थानीय व 21 विदेशी आतंकी भी गत वर्ष मारे गए।

दिसंबर में किया था बचे आतंकियों के जल्द सफाये का दावा

IPS Vijay Kumar Strategy
IPS Vijay Kumar

विजय कुमार ने 30 दिसंबर 2019 को आईपीएस अधिकारी स्वयंम प्रकाश पानी से आईजी कश्मीर का पदभार संभाला था। गत दिसंबर में उन्होंने एक समारोह में कहा था कि वर्ष 2021 में कश्मीर घाटी में सक्रिय तकरीबन हर आतंकी संगठन के शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं और अब घाटी में बहुत कम आतंकी बचे है और उनका भी जल्द सफाया कर दिया जाएगा।

जानिए कहां-कहां सेवाएं दे चुके हैं विजय कुमार

गौरतलब है कि पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की समाप्ति से पहले विजय कुमार को समय से पहले केंद्रीय प्रतिनियुक्ति प्रत्यावर्तित कर उन्हें कश्मीर सशस्त्र बल का आईजीपी तैनात किया गया था। इससे पहले व सीआरपीएफ में आईजी कमांडो बटालियन फार रेसोल्यूट एक्शन (कोबरा) भी रह चुके हैं। यह एक विशेष अर्धसैनिक बल है। इस कोबरा फोर्स को माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में जंगल युद्ध के लिए खड़ा किया गया है।

शोपियां में आज एनकाउंटर, एक आतंकी मार गिराया

IPS officer Vijay Kumar
Shopian, Feb 02 (ANI): Security personnel at the encounter site of Nadigam Area where an encounter broke out between terrorists and security forces, in Shopian on Wednesday. (ANI Photo)

सुरक्षा बलों ने आज शोपियां के नौपोरा नदीगाम में एक आतंकी को मार गिराया। सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान सर्च आॅपरेशन के दौरान लोगों से पूछताछ शुरू की गई। कुछ देर बाद वहां छिपे आतंकियों ने खुद को घिरा देखकर सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों की संयुक्त टीम ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक आतंकी को ढेर दिया।

जैश के ओवरग्राउंड वर्करों पर छापेमारी, एक गिरफ्तार

Three Terrorists Arrested in Kashmir

कश्मीर में बैठकर पूरे देश में अपना संगठन मजबूत करने में लगे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की इस प्लान की भनक खुफिया एजेंसियों को लगने के बाद संगठन के ओवरग्राउंड वर्करों की धरपकड़ के लिए आज पंजाब के अमृतसर में छापेमारी कर एक संदिग्ध युवक को दबोचा गया। कश्मीर की जांच टीम उसे अपने साथ ले गई है। हरियाणा की सोनीपत पुलिस ने कल विदेश भाग रहे एक दंपति सहित तीन आरोपियों को जैश की मदद के आरोप में मुरथल से दबोचा था।

IPS Vijay Kumar Strategy

Also Read : Three Terrorists Arrested in Kashmir चैकिंग के दौरान सुरक्षाबलों ने हथियारों के साथ लश्कर और टीआरएफ तीन आतंकी धरे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT