होम / Omicron Outbreak In India महाराष्ट्र मेें 28 हुई संदिग्धों की संख्या, दिल्ली एलएनजेपी में 12 भर्ती

Omicron Outbreak In India महाराष्ट्र मेें 28 हुई संदिग्धों की संख्या, दिल्ली एलएनजेपी में 12 भर्ती

Vir Singh • LAST UPDATED : December 3, 2021, 10:36 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Outbreak In India कोरोना का नया Variant Omicron अन्य देशों के साथ लगातार भारत की भी चिंता बढ़ा रहा है। महाराष्ट्र में जहां ओमिक्रॉन के संदिग्ध संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है वहीं दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में ओमिक्रॉन के 12 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। (Omicron Outbreak In India)

महाराष्ट्र में Omicron के 28 संदिग्ध लोग 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री Rajesh Tope ने बताया कि कोविड पॉजिटिव 28 लोगों के सैंपल को Genome Sequencing के लिए भेजा गया है। वहीं मुंबई आए 2410 टेवलर्स की रिपोर्ट आना बाकी है।

Read More : Omicron’s Reproductive Rate a Concern महज 10 दिनों के अंदर 30 देशों में फैला ओमिक्रान

Karnataka : पांच और लोगों के संक्रमित होने की खबर (Omicron Outbreak In India)

Omicron's Reproductive Rate a Concern

कर्नाटक में पांच और लोगों के संक्रमित होने की खबर है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है। गौरतलब है कि राज्य में पहले ही दो लोगों के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। ये दोनों संक्रमित वैक्सीन ले चुके हैं कर्नाटक के विशेषज्ञों के मुताबिक, राज्य में ओमिक्रॉन के और अधिक मामले हो सकते हैं।

South Africa से Jaipur आए 4 लोग कोरोना पॉजिटिव (Omicron Outbreak In India)

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। ये लोग जिन 12 लोगों से मिले उनमें भी पांच संक्रमित हैं। उधर जम्मू-कश्मीर में बिना आरटीपीसीआर और क्वारंटाइन हुए ही विदेश से आए सात यात्रियों के अपने घर पहुंचने की सूचना है।

Andhra Pradesh : विदेशों से लौटे 60 यात्रियों में से 30 लापता (Omicron Outbreak In India)

आंध्र प्रदेश में विदेशों से लौटे 60 यात्रियों में से 30 लापता हो गए हैं और सरकार उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए ढूंढ रही है। इस बीच भारत में शुक्रवार सुबह तक कोरोना के 9216  नए केस दर्ज हुए व 391 लोगों की मौत हो गई।

ओमिक्रॉन का Delta Variant से कई गुना ज्यादा फैलाव (Omicron Outbreak In India)

भारत सहित 30 देशों में महज नौ दिन के भीतर ओमिक्रॉन फैल चुका है, जिसके कारण दुनिया भर में दहशत का माहौल बढ़ता जा रहा है। (Omicron Outbreak In India)

यही नहीं, अब तक सामने आ रहे टेस्टों के अनुसार इस वैरिएंट का फैलाव डेल्टा वैरिएंट से कई गुना ज्यादा है। गौरतलब है कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से ही भारत में दूसरी लहर आई थी। विश्व के बड़े-बड़े वैज्ञानिक रिसर्च में जुटे हुए हैं, पर अभी इस नए वैरिएंट के उपचार के बारे में अभी पता नहीं चला है।

South Africa पहुंची WHO की टीम (Omicron Outbreak In India)

डब्ल्यूएचओ ने अपने अधिकारियों की एक टीम दक्षिण अफ्रीका भेजी है। यह टीम ओमिक्रॉन से निपटने के लिए निगरानी कदमों और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की तकनीक की परख करेगी। (Omicron Outbreak In India)

उधर देश के health instituteNICD ने बताया कि अब कोरोना के जो केस मिल रहे हैं, उनमें करीब 75 फीसदी नए वैरिएंट के हैं। दक्षिण अफ्रीका से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस देश में एक दिन में 11,500 नए केस दर्ज हुए हैं। एक दिन पहले यह आंकड़ा 8500 था।

ये हैं Omicron के लक्षण  (Omicron Outbreak In India)

वैज्ञानिकों की मानें तो ओमिक्रॉन में माइल्ड लक्षण ही रहते हैं। उनमें सिरदर्द, बदन दर्द और थकावट के लक्षण होते हैं, जो कि करीब 50 हैं। इनमें 30 म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन मिले हैं। आम भाषा में कहें तो स्पाइक प्रोटीन के जरिए वायरस शरीर में जाता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। विशेषज्ञों की ओर से सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। वैज्ञानिकों ने जो अब तक की जांच की है, उसके अनुसार कोरोना के इस वैरिएंट में सबसे ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं।

(Omicron Outbreak In India)

Read More : Booster Dose For Fight Against Omicron ओमिक्रॉन से बचाव के लिए बूस्टर डोज की जरूरत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
CSK vs SRH : चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रखा 213 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़-Indianews
Kerala: देश के दक्षिणी राज्यों में हीटवेव का लहर, लू की चपेट में आने से एक की मौत
Bipasha Basu और Karan Singh Grover शादी की सालगिरह पर किया दिल छू लेने वाला पोस्ट, देखें
Lok Sabha Election 2024: दो चरणों में कम मतदान की क्या है वजह, जानें लोगों की राय-Indianews
ADVERTISEMENT