Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalभारत-ब्रिटेन में मजबूत होंगे रिश्ते, पीएम मोदी और पीएम जॉनसन के बीच...

भारत-ब्रिटेन में मजबूत होंगे रिश्ते, पीएम मोदी और पीएम जॉनसन के बीच कई अहम समझौते

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ मुलाकात की। इस अवसर पर दोनों नेताओं के बीच हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान भारत व ब्रिटेन के बीच कई अहम समझौतों पर मुहर लगी है। पीएम मोदी और जॉनसन ने मुलाकात के बाद पत्रकारों को संबोधित किया। ब्रिटिश पीएम ने कहा, आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने भारत के साथ अपने रिश्तों को हर तरह से मजबूत किया है।

मोदी ने कहा, मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत करता हूं। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान उनकी भारत यात्रा ऐतिहासिक है। पीएम ने कहा कि “पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच कॉम्प्रिहेंसिव स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप की स्थापना की थी। इस दशक में अपने संबंधों को दिशा देने के लिए हमने एक महत्वाकांक्षी रोडमैप 2030 भी लॉन्च किया था।”

ब्रिटेन की कंपनियों का भारत में निवेश के लिए स्वागत

मोदी ने बताया कि “आज हमने इस रोडमैप की भी समीक्षा की और आगे के लिए लक्ष्य तय किए। हमने इस साल के अंत तक फ्री ट्रेड अग्रीमेंट (एफटीए) के समापन की दिशा में पूरा प्रयास करने का निर्णय लिया है। पिछले कुछ महीनें में भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ऑस्ट्रेलिया के साथ फ्री ट्रेड अग्रीमेंट का समापन किया है। उसी गति और कमिटमेंट के साथ हम ब्रिटेन के साथ भी, एफटीए पर आगे बढ़ना चाहेंगे। भारत में चल रहे व्यापक सुधार, हमारे आधारभूत संरचना आधुनिकीकरण योजना और राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन के बारे में भी हमने चर्चा की। हम ब्रिटेन की कंपनियों द्वारा भारत में बढ़ते निवेश का स्वागत करते हैं।”

ब्रिटेन को नेशनल हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रण

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “इसका एक उत्तम उदाहरण हमें गुरुवार को गुजरात में हालोल में देखने को मिला। आज हमने अपनी जलवायु और ऊर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया। हम ब्रिटेन को भारत के नेशनल हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। आज हमारे बीच ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप के कार्यान्वयन की व्यवस्था का समापन एक बहुत महत्त्वपूर्ण पहल साबित होगी। इसके तहत तीसरे देशों में मेड इन इंडिया इनोवेशन के ट्रांसफर और स्कलिंग-अप के लिए भारत और ब्रिटेन 100 मिलियन डॉलर तक को-फाइनेंस करेंगे।”

पीएम जॉनसन ने किया जेसीबी फैक्ट्री का दौरा

पीएम मोदी ने बताया कि “समावेशी फ्री, खुला और नियम-आधारित आदेश पर आधारित भारत-प्रशांत क्षेत्र बनाए रखने पर हमने जोर दिया। इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव से जुड़ने के ब्रिटेन के निर्णय का भारत स्वागत करता है।” इससे पहले जॉनसन गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम पहुंचे। उन्होंने महात्मा गांधी को असाधारण व्यक्ति बताया। पंचमहल में नई जेसीबी फैक्ट्री का दौरा करने पहुंचे ब्रिटिश पीएम ने कहा कि “भारत और ब्रिटेन को सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को गहरा करना चाहिए।” ब्रिटिश पीएम गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे थे। शु्क्रवार सुबह वह राजधानी दिल्ली पहुंचे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें :  Rajya Sabha की 4 सीटों के लिए कवायद शुरू, जुलाई में रिक्त होंगी सीटें

ये भी पढ़ें : Kejriwal Congratulates CM Bhagwant Mann: केजरीवाल ने ट्वीट कर सीएम भगवंत मान को दी बधाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Vaibhav Shukla
Research, Write and Report – that’s my job | Sports Enthusiast | Working With @IndiaNews_itv @itvnetworkin | Life is Pareto 80/20
RELATED ARTICLES

Most Popular