होम / Post Office New Rules 2022 : 1 अप्रैल से होने जा रहे हैं पोस्ट आफिस के नियमों में ये बड़े बदलाव, यहां जानिए पूरी डिटेल

Post Office New Rules 2022 : 1 अप्रैल से होने जा रहे हैं पोस्ट आफिस के नियमों में ये बड़े बदलाव, यहां जानिए पूरी डिटेल

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 25, 2022, 2:18 pm IST

संबंधित खबरें

Post Office New Rules 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Post Office New Rules 2022 : 1 अप्रैल 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं वहीं यदि हम पोस्ट ऑफिस के नियमो की बात करे तो उनमे भी काफी बदलाव देखने को मिलने वाला है। डाक विभाग ने कहा है कि 31 मार्च से Citizen Savings Scheme, MIS और TD एकाउंट्स को पीओ बैंक या बैंक खाते से अनिवार्य रूप से जोड़ दिया जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो पोस्ट ऑफिस इन एकाउंट्स के तहत ब्याज दर का भुगतान कैश में नहीं करेगा। अब नियम बढ़ने के कारण उन्हें चेक से या फिर उन्हें बैंक में पैसे जमा करवाने होंगे। इन सभी बदलावों की जानकारी डाक घर के सभी ग्राहकों को होनी बहुत ज़रूरी है।

अब इंटरेस्ट नहीं मिलेगा कैश में

अब ब्याज कैश में नहीं निकाल पाएंगे। MIS, SCSS टाइम डिपॉजिट एकाउंट्स पर ब्याज केवल खाताधारक के पोस्ट ऑफिस बचत खाते या बैंक खाते में एक अप्रैल 2022 से जमा किया जाएगा। अगर कोई खाताधारक 31 मार्च, 2022 तक बचत खाते को MIS, MCSS, टाइम डिपॉजिट खातों से लिंक नहीं कर पाता हैं तो बकाया ब्याज का भुगतान केवल पीओ बचत खाते में क्रेडिट या चेक द्वारा किया जाएगा। (Post Office New Rules 2022)

ब्याज का भुगतान कब-कब होता?

अगर आप डाकघर के ग्राहक हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि ब्याज का भुगतान कब-कब होता है। फाइव ईयर मंथली इनकम स्कीम (MIS) के तहत ब्याज भुगतान केवल मासिक आधार पर होता है। जबकि फाइव ईयर सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS)अकाउंट में ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर होता है। टाइम डिपॉजिट खाते में ब्याज का भुगतान केवल एनुअल आधार पर होता है। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Post Office New Rules 2022

Also Read : Electronic Items Price : 1 अप्रैल से इन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के दाम में हो सकता है बदलाव

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT