होम / RTI में खुलासा, 3 माह में रेलवे ने 1934 ट्रेनें की रद्द, जानें किस कारण रेलवे ने लिया इतना बड़ा फैसला?

RTI में खुलासा, 3 माह में रेलवे ने 1934 ट्रेनें की रद्द, जानें किस कारण रेलवे ने लिया इतना बड़ा फैसला?

Naresh Kumar • LAST UPDATED : June 5, 2022, 11:07 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Railways Canceled 1934 Trains : भारतीय रेलवे ने बिजली संयंत्रों (power plants) में कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गत 3 महीनों में 1934 ट्रेनों को रद्द (1934 train canceled) किया है। यह जानकारी RTI के तहत मिली है। वहीं भारतीय रेलवे ने विभिन्न कारणों से 2022 में करीब 9000 रेलवे सेवाएं रद्द (railway services canceled) की है।

मरम्मत और निर्माण के चलते 6,995 ट्रेन सेवाएं भी रोकी

बता दें कि आरटीआई एक्टिविस्ट चंद्रशेखर गौर (RTI activist Chandrashekhar Gaur) ने यह आरटीआई (RTI) दायर की थी। इससे मिली जानकारी मुताबिक भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मरम्मत या निर्माण कार्य के लिए 6,995 ट्रेन सेवाओं को रोका। वहीं इस साल मार्च से मई के बीच कोयला (Coal) आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 1,934 ट्रेन रद्द की गई।

इस कारण रेलवे ने किया इन ट्रेनों को रद्द

बता दें कि पिछले कुछ समय पहले देश में कोयले (Coal) की कमी हो गई थी। कोयले की कमी के कारण बिजली संयंत्रों तक प्रयाप्त कोयला नहीं पहुंच पा रहा था।

इस कारण देशभर में बिजली संकट (power crisis) भी गहरा गया था। इसलिए गर्मी की बढ़ती मांग और घटती आपूर्ति को पूरा करने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया। इसलिए यात्री गाड़ियों को रद्द करके मालगाड़ियों (freight trains) की आवाजाही को प्राथमिकता दी गई।

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि रेलवे को अगले कुछ सालों में 1,15,000 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्य राशि के 58 अति महत्वपूर्ण और 68 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट से जुड़े सामानों को पहुंचना है। यही वजह है कि पूरे रेलवे नेटवर्क में रखरखाव और मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है।

बिजली की मांग (power demand) बढ़ने के साथ हुई कोयले की कमी

वहीं आरटीआई में यह भी खुलासा हुआ है कि भारतीय रेलवे ने निर्माण और रखरखाव कार्य के कारण जनवरी से मई के बीच 3,395 मेल और 3600 एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द किया है। जनवरी और फरवरी महीने के बीच कोई ट्रेन रद्द नहीं की गई थी।

जैसे ही गर्मी का सीजन शुरू हुआ और बिजली की मांग बढ़ने (power demand) लगी वैसे-वैसे बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी होने लगी।

यही कारण है कि बिजली संयंत्रों में कोयले की अतिशीघ्र कोयले की आपूर्ति करने के लिए इन रेलगाड़ियों को रद्द किया गया था। इस दौरान गत तीन माह में 880 मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों (express trains) और 1,054 यात्री ट्रेनों को रद्द किया गया।

ये भी पढ़े : उत्तरकाशी में बड़ी दुर्घटना, यमुनोत्री जा रही बस खाई में गिरी, 40 यात्रियों में से 22 की मौत

ये भी पढ़े : पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर कतर ने भारतीय राजदूत को किया तलब, राजदूत ने दिया ये जबाव…

ये भी पढ़े : पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी के मामले में नूपुर शर्मा ने मांगी माफी, कहा-वापस लेती हूं अपने शब्द

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT