होम / Russia Ukraine War 22nd Day Update इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने रूस को सैन्य कार्रवाई रोकने के दिए निर्देश

Russia Ukraine War 22nd Day Update इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने रूस को सैन्य कार्रवाई रोकने के दिए निर्देश

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 17, 2022, 1:03 pm IST

संबंधित खबरें

Russia Ukraine War 22nd Day Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Russia Ukraine War 22nd Day Update : 22 दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। एक तरफ रूसी सेना यूक्रेन में कहर उठा रही है, वहीं यूक्रेन की सेना भी उनके सामने डटी हुई है। साथ ही रूस पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव भी अब बढ़ने लगा है। इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस (ICJ) ने रूस पर बड़ी कार्रवाई करते हुए यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई तुरंत प्रभाव से रोकने के लिए कह दिया है।

इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने 13-2 से हुए फैसले के बाद यह आदेश को जारी किया है। मतदान में 13 देश रूस को यूक्रेन में जंग रोकने के पक्ष में रहे वहीं दो ने खिलाफ मतदान किया। ये 2 देश चीन और रूस हैं। चीन के न्यायाधीश सू हनकिन ने चीन के ओर से वोटिंग की वहीं रूस की तरफ से रूसी उपराष्ट्रपति किरिल गेवोर्गियन अपने देश के पक्ष में वोटिंग की।

भारत ने ICJ में रूस के खिलाफ मतदान किया (Russia Ukraine Conflict)

Russia Ukraine Conflict
भारतीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी

संयुक्त राष्ट्र अदालत में भारत की तरफ से रूस के खिलाफ बहुमत के पक्ष में वोटिंग की गई। भारतीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी ने मतदान किया। जस्टिस दलवीर भंडारी ने वर्ष 2018 ब्रिटेन के नामित जस्टिस ग्रीनवुड को हराकर आईसीजे (ICJ) में एक और कार्यकाल हासिल किया।

इस तरह वैश्विक अदालत में यह उनका दूसरा कार्यकाल है। इससे पहले वर्ष 2012 में वह पहले कार्यकाल के लिए सेलेक्ट किए गए थे। पहला कार्यकाल 2018 तक जारी रहा। ब्रिटेन के जस्टिस को हराने के बाद उन्हें भारत की ओर से दोबारा नामित किया गया।

अमेरिका व अन्य संगठनों का रूस पर कसता शिकंजा (Ukraine News Today)

Russia Ukraine Conflict

अमेरिका व अन्य देश और वैश्विक संगठन यूक्रेन पर युद्ध के विरोध में रूस पर लगातार शिकंजा कसते जा रहे हैं। यूरोपियन यूनियन रेगुलेटर्स ने कुछ बैंकों को यूरोपीय संघ के बाशिंदों समेत रूस के सभी और बेलारूस के ग्राहकों के लेनदेन की जांच करने को कहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस बीच यूक्रेन को लगभग 800 मिलियन डॉलर (6204 करोड़ रुपए) की सैन्य मदद देने की तैयारी में हैं। यूक्रेन पर जंग को लेकर अमेरिकी सीनेट ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ वॉर क्राइम की जांच की मांग वाले प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। उधर नाटो सचिव-जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, हम चिंतित हैं कि मास्को यूक्रेन में संभवत: रासायनिक हथियारों सहित एक झूठा अभियान चला सकता है।

Also Read : Hijab Controversy Today Update 17 March 2022 कर्नाटक में मुस्लिम समूहों ने किया राज्यव्यापी बंद का आह्वान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT