होम / Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update : रूस ने यूक्रेन के जपोरीझिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा किया

Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update : रूस ने यूक्रेन के जपोरीझिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा किया

Vir Singh • LAST UPDATED : March 4, 2022, 1:41 pm IST

संबंधित खबरें

Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update

इंडिया न्यूज, कीव:

Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update रूस यूक्रेन के जपोरीझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर भी अपना कब्जा कर लिया। उसने आज तड़के इस पर हमला किया था जिसके बाद संयंत्र में आग लग गई थी। संयंत्र के प्रवक्ता ने हमले की पुष्टि की थी। अंतरराष्टÑीय न्यूज एजेंसी रायटर ने एक स्थानीय प्राधिकरण के हवाले से दावा किया है कि रूसी ने सुबह हमला कर यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को अपने कब्जे में ले लिया।

समूचे यूरोप में रेडिएशन का खतरा बना (Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update)

Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update

जपोरीझिया न्यूक्लियर पावर प्लांट यूक्रेन के दक्षिणपूर्व इलाके में स्थित है। रायटर के अनुसार इस पर हमले के बाद समूचे यूरोप में रेडिएशन का खतरा पैदा हो गया है। रूसी सैन्य बलों के सुबह हमले के बाद इसमें भीषण आग लग। हालांकि आग पर कुछ देर बाद काबू पा लिया गया था। आग नियंत्रित नहीं होती तो बड़े नुकसान की आशंका जताई जा रही थी। दूसरी ओर रूस की ओर से लगातार जारी फायरिंग में यूक्रेन की राजधानी कीव में भारत के एक स्टूडेंट को गोली लग गई है। वह कीव के एक अस्पताल में भती।

Also Read : Russia Ukraine War Indian Student : गोलीबारी में भारतीय छात्र घायल, कीव के अस्पताल में भर्ती

तेल डिपो पर मिसाइल हमले से 30 से ज्यादा लोगों की मौत

Russia Ukraine War Live Updates

रूसी सेनाओं ने कल यूक्रेन के चेर्निहिब तेल डिपो पर मिसाइल अटैक किया था जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। मृतकों की संख्या का कल पत नहीं चल पाया था। रूसी हमलों के कारण यूक्रेन के हजारों लोग अब भी संकट से घिरे हैं। करीब 10 लाख लोग अब तक देश छोड़ चुके हैं।

रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को युद्ध शुरू किया था और तब से अब तक कार्रवाई में रूसी सेनाएं यूक्रेन के दस से ज्यादा शहरों को तबाह कर चुकी हैं। ऐसी भी खबरें सामने आ रही हैं कि रूस के सैनिक अब अपने देश के हमले करने के आदेश को नहीं मान रहे हैं और यूक्रेन के सैनिकों से माफी मांग रहे हैं। वे टैंक अथवा अपने वाहन छोड़कर माफी की गुहार लगा रहे हैं। ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने रेडियो संदेश जारी कर यह जानकारी दी है।

रूस ने कुछ मीडिया वेबसाइटें व रेडियो चैनल बैन किए

रूस ने इस बीच इंटरनेट पर शिकंजा कस दिया है। रूसी मीडिया वाचडाग के अनुसार ने इस बात की पुष्टि की है। उसका कहना है कि बीबीसी के अलावा कुछ मीडिया वेबसाइटों को बैन कर दिया गया है। वाचडाग के मुताबिक रूसी भाषा के यूएस-वित्त पोषित कुछ वेबसाइटो और रेडियो चैनल तक पहुंच को सीमित किया गया है।

Also Read : Ukraine Conflict Indian Students Update : यूक्रेन में कर्नाटक के एक स्टूडेंट की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT