होम / Sonali Phogat Death: जानिए एंकरिंग से लेकर राजनीति तक का सफर

Sonali Phogat Death: जानिए एंकरिंग से लेकर राजनीति तक का सफर

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 23, 2022, 1:40 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: गोवा में आज भाजपा नेत्री और टिक-टॉक स्टार सोनाली फोगाट का निधन हो गया है। उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक बतायी जा रही है। सूत्रों मुताबिक सोनाली अपने स्टाफ सदस्यों के साथ गोवा गई थीं जहां उन्हें बीती सोमवार रात हार्ट अटैक आया था। बता दें सोनाली के पति संजय फोगाट का भी साल 2016 में निधन हो चुका है। सोनाली ने हरियाणा की आदमपुर सीट से बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ आखिरी चुनाव लड़ा था जिसमें उन्हें मात मिली थी। तो चलिए जानते हैं कौन थी सोनाली फोगाट, राजनीति से कैसे जुड़ी, क्यों रहती थीं इतनी सुर्खियों में।

दूरदर्शन से शुरू हुआ करियर

सोनाली फोगाट का जन्म 21 सितंबर 1979 को हिसार के एक गांव भूथान में हुआ था। सोनाली के पिता पेश से किसान हैं और माता घरेलु महिला हैं। परिवार में उनके तीन बहनें और एक भाई है। उन्होंने नोएडा सेक्टर 1 में स्थित एक इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की।

सोनाली हमेशा से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखना चाहती थीं। सोनाली फोगाट ने अपने करियर की शुरुआत साल 2006 में हिसार दूरदर्शन में एंकरिंग से की थी। उन्होंने आठ साल पहले दूरदर्शन के लिए हरियाणवी शो की एंकरिंग करके अपने टेलीविजन करियर की शुरूआत की थी। उन्हें जी टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक अम्मा में एक बड़ा ब्रेक मिला, जिसमें उन्होंने नवाब शाह की पत्नी की भूमिका निभाई। यह धारावाहिक भारत-पाकिस्तान विभाजन पर आधारित था। इसके दो साल बाद 2008 में सोनाली भाजपा में शामिल हो गई थीं। उसी समय से सोनाली बीजेपी की एक्टिव मेंबर हैं।

2016 में पति की हुई थी मौत

सोनाली फोगाट की शादी उनकी बहन के देवर संजय फोगाट से हुई थी। संजय और सोनाली की एक बेटी है, जिसका नाम है यशोधरा फोगाट। सोनाली फोगाट उस समय चर्चा में आ गई थीं। जब साल 2016 में उनके पति संजय अपने फॉर्म हाउस में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए थे। हालांकि सोनाली उस समय मुंबई में थीं। सोनाली के पति भी राजनीति में थे। पति के मौत के बाद सोनाली कई दिनों तक मीडिया में सुर्खियों में रही थीं।

सोनाली का पॉलिटिकल करियर

Sonali's Political Career

सोनाली भाजपा की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और नई दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा की अनुसूचित जनजाति विंग की प्रभारी थीं। वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य भी थीं। उन्होंने झारखंड और मध्य प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में भी काम किया। सोनाली सिंह फोगाट ने 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव भी आदमपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ लड़ा था, जिन्हें 47.1 प्रतिशत वोट मिले थे। वो इस चुनाव में हार गईं थीं।

जब सोनाली ने अधिकारी को मारा था चप्पल?

सोनाली फोगाट का जून 2020 में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो एक अधिकारी को चप्पल मारते दिखीं थी। जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था। सोशल मीडिया पर मांग की जा रही थी कि सोनाली फोगाट को बीजेपी पार्टी से निकाल दें लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके अलावा 8 अक्टूबर 2019 सोनाली ने हिसार के एक गांव में रैली के दौरान लोगों से ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने को कहा। सोनाली ने इस दौरान कहा कि जो लोग नारे नहीं लगा रहे हैं। वह निश्चय ही पाकिस्तान से हैं। हालांकि विवाद के बाद उन्होंने इस पर माफी भी मांगी थी।

हाल ही में सोनाली-कुलदीप की मुलाकात हुई थी

सोनाली और कुलदीप बिश्नोई राजनीतिक विरोधी थे। हाल ही में कुलदीप बिश्नोई के बीजेपी में शामिल होने से सोनाली फोगाट ने खुलकर नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने कहा था-मैं हूं हरियाणा की जाट, नाम है सोनाली फोगाट, कर दूंगी सबकी खड़ी खाट और आगे-आगे देखिए सोनाली फोगाट के ठाठ। इसके बाद कुलदीप और सोनाली की मुलाकात हुई थी और गिले-शिकवे दूर हुए थे। ये मुलाकात सोनाली के घर पर ही हुई थी। इसके बाद सोनाली गुरु जांभेश्वर जयंती पर बिश्नोई मंदिर में पहुंची थीं।

सोनाली ने मौत से चंद घंटे पहले की थी फेसबुक पोस्ट

सोनाली ने आगामी 27 अगस्त को वर्करों की बैठक बुलाई थी। सोनाली ने अपनी मौत से चंद घंटे पहले बीते सोमवार रात को फेसबुक पर अपनी फोटो अपलोड की थी। जिस पर सोनाली ने लिखा था कि ”आॅलवेज रेडी, दबंग लेडी, रियल बॉस लेडी”।

सोनाली बिग बॉस सीजन 14 का भी रहीं हिस्सा

Sonali was also a part of Bigg Boss season 14
Sonali was also a part of Bigg Boss season 14

सोनाली के निधन की खबर सुनकर सभी फैमिली मेंबर्स और फैन्स सदमे में हैं। एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थीं और आए दिन अपने वीडियोज को लेकर छाई रहती थीं। सोनाली फोगाट का एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से भी नाता रहा है, वह सलमान खान के रियलिटी शो बिग बॉस 14 का हिस्सा बनी थीं। बताया जाता है कि सोनाली फोगाट जब बिग बॉस 14 में आईं तो खूब चर्चा में रही थीं।

सोनाली फोगाट घर में चैलेंजर्स के रूप में पहुंची थीं। शुरूआत के हफ्ते में तो वह बिल्कुल शांत रहीं, लेकिन बाद में उन्होंने खूब लड़ाइयों की और एक्टर अली गोनी से लिंकअप को लेकर खूब सुर्खियां बटोरीं। हालांकि वीकेंड का वार में सलमान खान अक्सर सोनाली और अली को छेड़ते नजर आते थे। सोनाली फोगाट पंजाबी और हरियाणवी फिल्में, म्यूजिक वीडियोज कर चुकी हैं।

सीएम ने जताया शोक

सोनाली फोगाट की मौत पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शोक जताते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट जी के आकस्मिक निधन का बेहद दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दु:ख सहन करने की क्षमता प्रदान करें।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: आज तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल! पानी की कमी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को AAP तैयार -IndiaNews
Arvind Kejriwal Bail: सीएम केजरीवाल के जमानत से पहले दिल्ली HC पहुंची ईडी, राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दी चुनौती-Indianews
Jennifer Winget और श्रद्धा निगम से तलाक पर ये क्या बोल गए Karan Singh Grover, यहां जानें -IndiaNews
Virat Kohli बने भारत के सबसे कीमती सेलिब्रिटी, ब्रांड वैल्यू में SRK को छोड़ा पीछे – IndiaNews
शत्रुघ्न-पूनम सिन्हा और इकबाल परिवार के साथ Sonakshi-Zaheer की खुशनुमा तस्वीर, देखें -IndiaNews
Dharmendra Pradhan: योग दिवस पर डीयू नहीं पहुंच पाएं शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, इस कारण किया कार्यक्रम रद्द-Indianews
बिना ऑडिशन के Jameel Khan को मिला संतोष मिश्रा का किरदार, जानें वजह -IndiaNews
ADVERTISEMENT