होम / Weather Update 9 May 2022 : दिल्ली में फिर गर्मी का दौर शुरू, बंगाल में 'असानी' को लेकर अर्लट जारी

Weather Update 9 May 2022 : दिल्ली में फिर गर्मी का दौर शुरू, बंगाल में 'असानी' को लेकर अर्लट जारी

India News Desk • LAST UPDATED : May 9, 2022, 10:28 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

बीते पिछले सप्ताह राजधानी दिल्ली में गर्मी से कुछ राहत थी, लेकिन आज सोमवार से फिर दिल्ली में गर्मी का दौर शुरू चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक नौ मई से हीटवेव शुरू हो जाएगी जो पूरे सप्ताह रहेगी इसी बात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उधर बंगाल में चक्रवाती तूफान ‘असानी’ को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इस तूफान के मद्देनजर मंगलवार से शुक्रवार के बीच पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश की आशंका है। तूफान का असर झारखंड और बिहार में भी नजर आ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि पिछले कुछ दिनों से राहत के बाद आने वाले दिनों में महाराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तापमान में लगातार वृद्धि होगी और कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार पहुंच सकता है। आने वाले दिनों में दिन के समय 30 से 40 किमी की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

राजस्थान में लू का दौर जारी

राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी रहने के बीच प्रदेश में रविवार को बांसवाड़ा और बाड़मेर सर्वाधिक गर्म स्थान रहा। जहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक बांसवाडा, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, टोंक, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, चूरू में लू चलने की संभावना जताई है।

यूपी के मौसम में नमी

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने आशंका जताई जा रही है। कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश की वजह से मौसम में नमी बढ़ी है आने वाले तीन से चार दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा।

असानी चक्रवात का छत्तीसगढ़ पर असर

मौसम विभाग की मानें तो असानी चक्रवात का असर छत्तीसगढ़ पर पड़ सकता है। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार हवा की दिशा में परिवर्तन होगा। इसके कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। यानी छत्तीसगढ़ में पारा गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

ओडिशा और बंगाल में अर्लट जारी

Weather Update 9 May 2022 : दिल्ली में फिर गर्मी का दौर शुरू, बंगाल में 'असानी' को लेकर अर्लट जारी

मौसम विभाग ने ‘असानी’ की गति और तीव्रता के अपने पूवार्नुमान में कहा, इसके बाद गंभीर चक्रवाती तूफान के बुधवार को भयानक चक्रवाती तूफान में बदलने और गुरुवार तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। यह प्रणाली ओडिशा या आंध्र प्रदेश में नहीं आएगी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और मंगलवार शाम से बारिश होने का कारण बनेगा। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि राज्य सरकार ने बचाव अभियान के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है।

इन राज्यों में बारिश और आंधी की आशंका

  • मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि 13 मई तक झारखंड के विभिन्न इलाकों में बारिश होती रहेगी। वहीं आने वाले दो तीन दिन के दौरान बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में अपेक्षाकृत धूल भरी हवाएं और आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया है।
  • पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट से लोगों ने राहत की सांस ली थी। बीते 24 घंटे में राज्य में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा हुई। वहीं सतही हवाएं चलने से तापमान में कमी आई। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी से मिल रही राहत अब समाप्त होने को है। प्रदेश में 10 मई तक गर्मी का रुख नरम ही बना रहेगा। इसके बाद तापमान ऊपर जाने की संभावना है।
  • बिहार में अभी पुरवैया हवा शक्तिशाली बनी रहेगी। अगले चार दिन तक चंपारण क्षेत्र, उत्तर और पूर्व बिहार में प्री मॉनसून बारिश का दौर नजर आएगा। अगले एक सप्ताह तक राज्य में लू चलने की संभावना नहीं है। इधर बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहे चक्रवात का फिलहाल बिहार पर कोई असर होने की आशंका नहीं है। उसके तट पर टकराने के बाद दिशा बतायेगी कि बिहार पर इसका कितना असर पड़ेगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shani Dosh Upay: कुंडली में है शनि दोष ऐसे करें मजबूत, मिलेगा तुरंत लाभ- Indianews
Ganga Dussehra 2024: कब मनाया जाएगा गंगा दशहरा? जानें तारीख, मुहूर्त- Indianews
Manipur में उग्रवादियों ने पवित्र पहाड़ी का नाम बदलकर रखा कुकी आर्मी कैंप, पुलिस ने दर्ज किया एफआईआर-Indianews
Tortoise Ring: कछुए की अंगूठी पहनने से पहले जान लें नियम, वरना उठाना पड़ सकता है हानि- Indianews
Israel-Hamas War: फिलिस्तीन का बुरा हाल! नेतन्याहू ने गिरफ्तारी वारंट खारिज करने के बाद गाजा पर हमले का दिया आदेश-Indianews
Lok Sabha Election: बीजेपी को पहले ही 310 सीटें.., गृह मंत्री अमित शाह ने मतगणना से पहले किया बड़ा दावा-Indianews
Snake Venom Case: एल्विश यादव की और बढ़ी मुसीबत, सांप के जहर मामले में ईडी कर सकती है पूछताछ – Indianews
ADVERTISEMENT