होम / Main Reason For The Closure of Facebook …तो इसलिए बंद हुआ था Facebook, Whatsapp और Instagram, जानिए क्या थी मुख्य वजह

Main Reason For The Closure of Facebook …तो इसलिए बंद हुआ था Facebook, Whatsapp और Instagram, जानिए क्या थी मुख्य वजह

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 10:59 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(The main reason for the closure of Facebook, WhatsApp and Instagram) मंगलवार शाम को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और ओकुलस आउटेज ने दुनिया के लगभग हर कोने में दस्तक दी। बैक अप लेने से पहले लगभग 6 घंटे तक आउटेज चली। फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब 6 घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे, जिसके चलते अरबों यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यह समस्या सोमवार रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा और कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए। दुनियाभर में फेसबुक के 2.85 अरब मंथली एक्टिव यूजर हैं। वहीं वॉट्सऐप के 2 अरब और इंस्टाग्राम के 1.38 अरब यूजर हैं।

सिर्फ फेसबुक ही नहीं, बल्कि उसकी सभी सेवाएं प्रभावित हुई। इसमें फेसबुक की अपनी आंतरिक प्रणाली शामिल थी, जिसमें कर्मचारियों के कार्यालयों से बाहर बंद होने और अपने स्वयं के आंतरिक संचार प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में असमर्थ होने की रिपोर्ट थी। वे वेबसाइटें स्थित हैं। फेसबुक ने बाद में ट्विटर पर एक बयान जारी कर इस मुद्दे को स्वीकार किया।

क्यों बंद हुई फेसबुक से संबंधित सर्विसिज

फेसबुक ने बताया था कि आउटेज का कारण बैकबोन राउटर्स में एक कॉन्फिगरेशन परिवर्तन था। यह राउटर्स विभिन्न कंपनियों के डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क ट्रैफिक का समन्वय करता था। इसका प्रभाव काफी व्यापक था, जिससे सभी फेसबुक सेवाएं बाधित हो गई। यानि कि इंटरनेट से न केलव फेसबुक बल्कि इससे संबंधित सभी सेवाएं बाधित हो गई।
आखिर फेसबुक सोमवार रात को इंटरनेट से क्यों गायब हो गया। दरअसल, सभी सर्वर्स Cloudflare में होते हैं और इसी Cloudflare में दिक्कत आ गई थी। इसमें दो घटक होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है – डोमेन नेम सिस्टम (DNS) और बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP)
इंटरनेट इंटरकनेक्टेड नेटवर्क का एक बहुत बड़ा संग्रह है। इसलिए, चीजों को क्रम में रखने के लिए, आपको यह बताने के लिए कि आपको कहाँ जाना है। आपको BGP जैसी किसी चीज की आवश्यकता होगी। डीएनएस अनिवार्य रूप से प्रत्येक वेबसाइट के स्थान के लिए पता प्रणाली है – इसका आईपी पता – जबकि बीजीपी रोडमैप है जो उस आईपी पते के लिए सबसे कुशल मार्ग निर्धारित करता है।

ThousandEyes, Inc. एक सिस्को के स्वामित्व वाली नेटवर्क इंटेलिजेंस कंपनी है। यह कंपनी सॉफ्टवेयर में विशेषज्ञता रखती है। कंपनी ने इंटरनेट आउटेज मैप के माध्यम से इस पर रिपोर्ट किए गए स्थानीय और विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क के प्रदर्शन का विश्लेषण करती है। इंटरनेट आउटेज मैप पिछले 24 घंटों में वैश्विक इंटरनेट स्वास्थ्य का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है, जो आईएसपी, सार्वजनिक क्लाउड और एज सर्विस नेटवर्क पर देखे गए इंटरनेट आउटेज की आवृत्ति को प्रदर्शित करता है। इसने दिखाया कि कैसे DNS रिजॉल्यूशन विफलता के कारण फेसबुक विश्व स्तर पर पहुंच से बाहर हो गया था।

इसके अलावा WIRED पर रिपोर्ट किया गया है कि DNS त्रुटियां अपेक्षाकृत सामान्य हैं, और जब संदेह होता है तो वे साइट के डाउनटाइम का कारण होते हैं। वे कई अजीब तकनीकी कारणों से हो सकते हैं। इनमें से अधिकांश कॉन्फिगिरेशन समस्याओं से संबंधित हैं और आमतौर पर हल करने में आसान होते हैं।

इस बारे साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस फर्म बैड पैकेट्स के मुख्य शोध अधिकारी ट्रॉय मर्श ने कहा कि फेसबुक की खराबी डीएनएस के कारण प्रतीत होती है। हालांकि यह केवल समस्या का एक कारण हो सकती है। मर्श और अन्य विशेषज्ञों के अनुसार, मूलभूत समस्या यह है कि फेसबुक ने तथाकथित बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल मार्ग को हटा दिया है जिसमें उसके डीएनएस नेमसर्वर के आईपी एड्रेस शामिल हैं। यदि DNS इंटरनेट की फोन बुक है तो BGP इसका नेविगेशन सिस्टम है। यह निर्धारित करता है कि डेटा सुपरहाइवे पर सूचना कैसे पहुंचाता है।

Domain Name System क्या है?

Domain Name System इंटरनेट की फोनबुक है। डोमेन नाम, जैसे nytimes.com और espn.com मनुष्यों द्वारा आनलाइन जानकारी तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाते हैं। वेब ब्राउजर इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पतों का उपयोग करके संचार करते हैं। DNS डोमेन नामों को IP पतों में परिवर्तित करता है ताकि ब्राउजर इंटरनेट संसाधनों तक पहुंच सकें। प्रत्येक इंटरनेट से जुड़े डिवाइस का एक विशिष्ट आईपी पता होता है जिसका उपयोग अन्य मशीनें डिवाइस का पता लगाने के लिए कर सकती हैं। DNS सर्वर मनुष्यों के लिए 192.168.1.1 जैसे IP पते या 2400:cb00:2048:1::c629:d7a2 जैसे अधिक जटिल नए अल्फान्यूमेरिक कढ पतों को याद रखने की आवश्यकता को समाप्त कर देते हैं।
DNS रिजॉल्यूशन एक होस्टनाम को कंप्यूटर के अनुकूल आईपी पते (जैसे 192.168.1.1) में बदलने की प्रक्रिया है। इंटरनेट पर प्रत्येक डिवाइस को एक आईपी पता सौंपा गया है, और उस पते को उपयुक्त इंटरनेट डिवाइस का पता लगाने के लिए आवश्यक है, जैसे किसी विशिष्ट घर का पता लगाने के लिए सड़क के पते का उपयोग किया जाता है।
जब कोई उपयोगकर्ता किसी वेबपेज का अनुरोध करता है, तो उपयोगकर्ता द्वारा अपने वेब ब्राउजर में जो टाइप किया जाता है और example.com वेबपेज का पता लगाने के लिए आवश्यक मशीन के अनुकूल पते के बीच एक अनुवाद होना चाहिए।

BGP क्या है?

बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (बीजीपी) इंटरनेट की डाक सेवा है। जब कोई मेलबॉक्स में एक पत्र रखता है, तो डाक सेवा इसे संसाधित करती है और अपने इच्छित प्राप्तकर्ता को पत्र वितरित करने के लिए सबसे कुशल मार्ग का चयन करती है।
इसी तरह, जब कोई इंटरनेट पर डेटा भेजता है, तो बीजीपी उन सभी संभावित रास्तों की जांच करने का प्रभारी होता है जो डेटा ले सकता है और सर्वोत्तम मार्ग का चयन करता है।

Connect Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT