होम / Weather Update 16 May 2022 : दिल्ली में आंधी-तूफान की संभावना, राजस्थान में लू का कहर जारी

Weather Update 16 May 2022 : दिल्ली में आंधी-तूफान की संभावना, राजस्थान में लू का कहर जारी

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 11:37 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और हीटवेव से लोग परेशान हैं। उत्तर भारत में बीते रविवार को भीषण लू चलने के साथ दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। मौसम विभाग अनुसार उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अभी कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलती दिख रही है।

मौसम विभाग मुताबिक भीषण गर्मी और हीटवेव से जूझ रही दिल्ली में आज आंधी-तूफान की संभावना जताई जा रही है जिससे थोड़ी राहत मिल सकती है। उधर, राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है। हालांकि कुछ स्थानों पर बीते रविवार को अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वहीं उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के हिस्सों पर है।

उत्तर प्रदेश, बांदा में तापमान 49 डिग्री

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से रविवार को भी भयंकर गर्मी में झुलसते रहे। बांदा में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पिछले करीब एक हफ्ते से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जबरदस्त तपिश का दौर चल रहा है और उमस बढ़ने के कारण लोग गर्मी की दोहरी मार सहन करने को मजबूर हैं। अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त तपिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहेगा।

उत्तर-पूर्व बिहार में आंधी-पानी की संभावना

Thunderstorm - Heat wave

आईएमडी पटना ने उत्तर-पूर्व बिहार के जिले जैसे पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ठनका और आंधी की संभावना जताई है। रविवार को सूबे के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गयी है। आने वाले पांच दिन बिहार में मौसम सामान्य रहने का पूवार्नुमान जारी किया गया है।

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसमी हलचल

  • अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • उत्तर पूर्वी बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, ओडिशा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश संभव है।
  • पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पंजाब हरियाणा के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में लू की संभावना है।

Weather Update 16 May 2022: Thunderstorm Likely in Delhi Heat Wave Continues in Rajasthan

ये भी पढ़ें : Corona Update पिछले 24 घंटे में सामने आए 2,202 नए केस, 27 लोगों ने गंवाई जान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT