होम / Ukraine Crisis Today Updates : भारतीयों को लाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर रोमानिया रवाना

Ukraine Crisis Today Updates : भारतीयों को लाने के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर रोमानिया रवाना

Vir Singh • LAST UPDATED : March 2, 2022, 6:57 am IST

संबंधित खबरें

Ukraine Crisis Today Updates

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Ukraine Crisis Today Updates प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर यूक्रेन व वहां किसी तरह पड़ोसी देशों रोमानिया व हंगरी आदि के बॉर्डरों पर फंसे भारतीयों को लाने के लिए भारतीय वायुसेना का सी-17 टांसपोर्ट एयरक्राफ्ट आज तड़के रोमानिया रवाना हो गया। विमान ने सुबह चार बजे हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी।

युक्रेन व रूस के बीच जारी जंग से बढ़ी चिंताओं पर कल दिन में और फिर रात को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग की गई थी और इस दौरान वायुसेना को भी केंद्र सरकार के आपरेशन गंगा जुड़ने के निर्देश दिए गए थे। इसी के तहत वायुसेना ने सी-17 एयरक्राफ्ट रोमानिया भेजा।

Also Read: Ukraine Crisis Russia Hints Major Attack On Kyiv : कीव पर बड़े हमले की चेतावनी, सभी स्थानीय लोगों को जल्द शहर छोड़ने की हिदायत, दूसरे दौर की वार्ता के भी संकेत

पहले भी संकटमोचक की भूमिका निभा चुका है सी-17 ग्लोबमास्टर

Ukraine Crisis Today Updates

वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर पहले भी भारतीय नागरिकों को संकट से निकालने के लिए संकटमोचक की भूमिका निभा चुका है। अफगानिस्तान में अशांति के दौरान 640 लोगों इसी एयरक्राफ्ट के जरिये भारतीय वायुसेना काबुल से दो बार एयरलिफ्ट किया था। भारत के पास 11 सी-17 ग्लोबमास्टर विमान हैं। इस विमान का बाहरी ढांचा इतना मजबूत है कि इस पर राइफल और छोटे हथियारों की फायरिंग का कोई असर नहीं होता है।

Ukraine crisis : जब हिमाचल के छात्रों ने 6 किमी भूखे-प्यासे पैदल चलकर पकड़ी ट्रेन

एक बार 400 लोगों को ला सकता है सी-17 एयरक्राफ्ट

बता दें कि सी-17 ग्लोबमास्टर (C-17 Globemaster) एक बार में 300 से 400 लोगों को लाने की क्षमता है। अब तक भारत सरकार की ओर से शुरू किए आॅपरेशन गंगा के तहत निजी एयरलाइंस जैसे इंडिगो, स्वाइसजेट व एयर इंडिया आदि भारतीय छात्रों को यूक्रेन से लाने का काम कर रही हैं।

पिछले दो दिन में कई विमान रोमानिया व हंगरी भेजे गए। कल विभिन्न उड़ानों से 616 भारतीय नागरिकों को युक्रेन संकट से निकालकर स्वदेश लाया गया। विदेश सचिव श्रृंगला के अनुसार भारतीयों को निकालने के लिए रोमानिया व बुडापेस्ट के एयरपोर्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। अब स्लोवाकिया व पोलैंड के एयरपोर्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Also Read : Operation Ganga LIVE : PM मोदी का बड़ा फैसला, 3 दिन में 26 फ्लाइट्स भेजी जाएंगी यूक्रेन, सुरक्षित लौटेंगे सभी भारतीय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT