होम / उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, छत्तीसगढ़-बिहार समेत 5 राज्यों में ओले और बिजली गिरने का अलर्ट जारी

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, छत्तीसगढ़-बिहार समेत 5 राज्यों में ओले और बिजली गिरने का अलर्ट जारी

India News Desk • LAST UPDATED : May 23, 2022, 10:43 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: 
उत्तर भारत में प्री-मानसून का असर देखने को मिलने लगा है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भरी ओलावृष्टि और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे बढ़ते तापमान से राहत मिलेगी। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह हुई भारी बाारिश के कारण कई फ्लाइट डिले हुईं और दो निरस्त कर दीं गईं।

दिल्ली में मौसम ने ली करवट, भारी बारिश से फ्लाइट रुकीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। इस कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए। बारिश की वजह से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कई उड़ाने रोकनी पड़ीं। एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। कई यात्रियों को एयरपोर्ट की बसों में ही बैठाकर रखा गया। कई उड़ानें डायवर्ट किए जाने की भी खबर है।

मध्य प्रदेश तेज बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिला है। रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। रीवा और उमरिया में 2-2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मलजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, सतना और खजुराहो में भी बारिश हुई है। इस बारिश को प्री-मानसून एक्टिविटी के तौर पर देखा जा रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में सोमवार शाम तक हल्के बादल और गरज हो सकती है। साथ ही बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

बिहार के 25 जिलों में झमाझम बारिश

बिहार के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं। राजधानी पटना छोड़ 25 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इस बारिश से तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट देखने को मिली। बारिश के बाद भी उमस से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले के साथ भारी बारिश की आशंका भी जताई है। बारिश के साथ आई तेज हवाओं ने कहीं पेड़ तो कहीं बिजली के पोल उखाड़ दिए।

यूपी के 16 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के कानपुर समेत 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। जरूरी न होने पर घरों से बाहर नहीं निकले। मेरठ और इसके आसपास के जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई। 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। जिसके चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

राजस्थान के 4 जिलों में ओले गिरने की संभावना

राजस्थान में मौसम लगातार करवटें बदल रहा है। प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार नया वेदर सिस्टम अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इसके चलते राजधानी जयपुर समेत 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश के आने की संभावना है। 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है कि “पाकिस्तान से एक्टिव हुए नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजस्थान में शुरू हो गया है। इससे जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में अगले 48 घंटों तक आंधी के साथ बारिश होगी।”

शर्मा ने आगे बताया कि “नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारा, धौलपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर, पाली, बीकानेर और जोधपुर में नजर आएगा। यहां अगले 24 घंटों में ही 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर और दौसा में ओलावृष्टि की आशंका है।”

छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने की आशंका

प्रदेश का मौसम तूफानी रंग लेने लगा है। मौसम विभाग ने यहां 23 से 26 मई तक अधिकांश जिलों में आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। रविवार को पेंड्रा रोड में तेज बारिश हुई। पेंड्रा और जशपुर जैसे कुछ स्थानों पर शनिवार शाम और रात भी बरसात हुई थी। एक दिन पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई। मौसम विभाग ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है।

झारखंड में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार

राजधानी रांची में दाे दिनाें से चल रहीं तेज हवाओं के साथ आई बारिश ने गर्मी पर ब्रेक लगा दिया है। झुलसा देने वाली इस गर्मी में पहली बार एक दिन में तापमान 39 डिग्री से गिरकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है। यानी तापमान 19 डिग्री लुढ़क गया। आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तक ही पहुंच सकता है। मौसम विभाग रांची से मिली जानकारी के अनुसार, झारखंड में अभी टर्फ लाइन गुजरी है और पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हाे रही है। सोमवार को बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स में खुदाई के दावों को बताया अफवाह

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में सुरंग हादसे के बाद फंसे सभी 10 मजदूरों के शव बरामद

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT