होम / Weather Update Himachal प्रदेश में फिर बर्फबारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

Weather Update Himachal प्रदेश में फिर बर्फबारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

Vir Singh • LAST UPDATED : February 3, 2022, 9:42 pm IST

Weather Update Himachal

-प्रदेश के निचले इलाकों में हो रही है झमाझम बारिश
-राज्य में 460 सड़कें बंद, 642 ट्रांसफार्मर हुए ठप

लोकिन्दर बेक्टा, इंडिया न्यूज, शिमला:

Weather Update Himachal हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से ऊंचाई वाले इलाकों में आज जहां पूरा दिन भारी बर्फबारी होती रही, वहीं निचले व कम ऊंचाई वाले इलाकों में झमाझम बारिश होती रही है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, चंबा, सिरमौर जिलों में ऊंचाई वाले स्थानों पर सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था जो देर शाम तक जारी था।

इससे राज्यभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राजधानी शिमला और आस-पास के इलाकों में भी सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। ऊपरी शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ापत्थर, खिड़की के अलावा पर्यटन नगरी मनाली, डलहौजी और अन्य सभी ऊंचे स्थानों पर दिन भर हिमपात होता रहा और यह देर शाम तक जारी था। यातायात बाधित होने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। रास्तों में फंसे पर्यटकों को भी दिक्कतें हो रही हैं। बिजली के 642 ट्रांसफार्मर भी ठप पड़ गए हैं। ठीक करने का कार्य जारी है। प्रदेश में फरवरी माह में यह पहला हिमपात है। जनवरी में भी ाज्य में जमकर मेघ बरसे थे। कृषि और बागवानी के लिए बर्फबारी और बारिश अच्छी मानी जा रही है। खासकर सेब की फसल के लिए बर्फबारी को वरदान माना जा रहा है।

हिमपात से राज्य में कड़ाके की ठंड बढ़ी

Weather Update Himachal

बर्फबारी के कारण संजौली-लक्कड़ बाजार सड़क तथा जिला के ऊपरी क्षेत्रों कुफरी, नारकंडा, खिड़की और खड़ापत्थर में सड़कें बंद हैं। शिमला पुलिस ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों से बर्फबारी वाले क्षेत्रों में सड़क बहाल होने तक यात्रा न करने का आग्रह किया है। बारिश-बर्फबारी के कारण पूरे प्रदेश में शीतलहर बढ़ गई है। खासकर बर्फबारी वाले पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

कल भी राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

Weather Update Himachal

उधर, मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राज्य में बारिश-बर्फबारी हो रही है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं, ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होगी। उन्होंने कहा कि शनिवार को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। 6 और 7 फरवरी को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है।

जानिए कहां एनएच व सड़कें ठप

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक बारिश व बर्फबारी के कारण राज्य में तीन एनएच, एनएच-5, एनएच-505, एनएच-03 व स्टेट हाइवे-10 समेत 460 मार्ग बाधित हो गए हैं। अवरुद्ध सड़कों में शिमला जिले में सबसे ज्यादा 149, लाहौल-स्पीति में 138, चम्बा जिला में 53, कांगड़ा में 21, कुल्लू में 44, मंडी में 45, सिरमौर में 9 और सोलन जिला में एक सड़क बाधित है।

Weather Update Himachal

बर्फबारी से बिजली के 642 ट्रांसफार्मर भी ठप पड़ गए हैं। इससे राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा ट्रांसफार्मर सिरमौर जिला में 394 बंद हैं। शिमला जिला में 106, मंडी में 80, कुल्लू में 53 और किन्नौर में 9 ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति में 27 और चम्बा जिला में 11 पेयजल स्कीमें भी प्रभावित हुई हैं।

न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट

Weather Update Himachal

प्रदेश में मौसम के बिगड़ने से अधिकतम तापमान में 9 डिग्री तक की गिरावट आई है। गुरुवार को लाहौल-स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा। किन्नौर के कल्पा में 2 डिग्री, शिमला में 0.4 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर 6.5, भुंतर 5.2, धर्मशाला 5.4, ऊना में 7.4, नाहन में 8.1, पालमपुर 5, सोलन 3.7, मनाली 0.2, कांगड़ा 8.6, मंडी 8.4, बिलासपुर 5, हमीरपुर 6.8, चंबा 7.3, डलहौजी में 1.3 और कुफरी में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रहा।

जानिए प्रदेश में कहां कितना अधिकतम तापमान दर्ज किया गया

मौसम विभाग के अनुसार केलांग में अधिकतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में यह शून्य रहा। शिमला में 2.5 डिग्री, सुंदरनगर में 8.8, भुंतर 6, मनाली 3, धर्मशाला 7, ऊना 13.2, सोलन 7, कांगड़ा 9, बिलासपुर 10.5, हमीरपुर 8.5, चंबा 7.6, डलहौजी 0.1 और कुफरी में अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Also Read : Weather Forecast Today Update दिल्ली-एनसीआर में फिर बारिश, बढ़ी ठंड

Also Read : Weather Update Fog Grips Delhi दिल्ली मेें सीजन का सबसे घना कोहरा, बढ़ी ठिठुरन, उड़ानें प्रभावित

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT