होम / Weather Update in Hindi दिल्ली में ठंड का कहर, तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड

Weather Update in Hindi दिल्ली में ठंड का कहर, तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड

Sameer Saini • LAST UPDATED : January 21, 2022, 11:34 am IST

संबंधित खबरें

Weather Update in Hindi

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Weather Update in Hindi दिल्ली में ठंड ने बीते सात सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वही इस पर मौसम विभाग का कहना है कि अभी ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। सफदरजंग के साथ साथ विभिन्न मानक केंद्रों पर 7 से 10 दिन लगातार सबसे लंबे सर्द दिन का दौर रिकॉर्ड हुआ है। इससे पहले इस तरह का दृश्य 2015 में देखने को मिलता था।

उस समय 11 से 13 दिनों तक सर्द दिन का दौर रिकॉर्ड किया गया था। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र जेनामणि ने बताया कि  पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद सर्दी के फिर से पड़ने पर नया रिकॉर्ड देखने को मिल सकता है। विभाग का मानना है कि अभी सर्दी और कोहरे का दौर जारी रहेगा। अगले दो दिन में बारिश होने का भी अनुमान है।

कब दर्ज होती है गंभीर स्तर की ठंड

मौसम विभाग की माने तो जब हवा में नमी का स्तर अधिक होता है और कोहरे के कारण सूरज की किरणें धरती पर नहीं पहुंच पाती है वहीं हिमाचल की ओर से आने वाली बफीर्ली हवाओं की वजह से जब मौसम में ठंडक बढ़ती है और न्यूनतम तापमान 10 या इससे कम हो, वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े छह डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हो उस समय गंभीर स्तर की ठंड दर्ज की जाती है। उस समय मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। (Weather Update in Hindi)

कोल्ड डे क्या होता है (What is Cold Day)

मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 10 या उससे कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है तब सब दिन रिकॉर्ड होता है। ऐसी स्थिति में मौसम विभाग द्वारा यलो अलर्ट जारी होता है, जिसमे सुबह- शाम की ठंड से विशेष रूप से बचने की सलाह सी जाती जाती है। (Weather Update in Hindi)

जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात (Weather Update)

Weather Update
बर्फबारी के बीच पुंछ में भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर 7000 फीट की ऊंचाई पर गश्त करते भारतीय सेना के जवान।

जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात हुआ। राज्य में बफीर्ली हवाएं चलने से जनजीवन बुरी तरह बाधित हो गया है। जम्मू संभाग में दिन का तापमान सामान्य से 7 से 8 डिग्री तक नीचे चला गया है। इस सप्ताहांत 22 और 23 जनवरी को हल्की बारिश व फिर बर्फबारी की आशंका है। हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव के आसार हैं।

Also Read : Weather Update उत्तर भारत में 21 से 23 जनवरी तक बारिश, जारी रहेगी ठंड

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT