होम / देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश व आंधी-तूफान का अनुमान

देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश व आंधी-तूफान का अनुमान

India News Desk • LAST UPDATED : May 28, 2022, 8:31 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Weather Update): पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लगातार मौसम बदलने लगा है। इस वजह से पहले ही देश के कई राज्यों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार कहीं-कहीं गर्मी भी होगी पर लू नहीं चलेगी।

आने वाले दिनों में भी ज्यादातर राज्यों में बारिश व आंधी-तूफान का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 4 दिन से लगातार मौसम सुहावना बना हुआ है और आज भी यहां आंशिक बादल रहने का अनुमान है। यूपी के 10 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट है। वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

उत्तराखंड में आज व कल इन जगह बारिश, हिमाचल में मौसम ऐसा

Weather Update - Rain And Storm Chances - In Most States Of India
देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश व आंधी-तूफान की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के आज चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के भी आसार हैं। इस दौरान बादल गरजेंगे और ओलावृष्टि भी हो सकती है। खराब मौसम के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। बाद 30 और 31 मई को राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में भी आज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान है। हल्की से तेज बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में भी इस दिन बारिश के साथ हवाएं व तेज आंधी-तूफान का अनुमान

Weather Update - Rain And Storm Chances - In Most States Of India
देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश व आंधी-तूफान की संभावना

बंगाल की खाड़ी में 48 घंटे में दोबारा निम्न दवाब का क्षेत्र बन सकता है। इससे परगना, संताल व रांची सहित बेस्ट बंगाल से लगे इलाकों में बारिश का अनुमान है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा टीकमगढ़, सागर, जबलपुर, रीवा, नरसिंहपुर, चंबल, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह छतरपुर और सीहोर में बारिश होने की संभावना है।

अगले 24 घंटों में राजस्थान के भी कई जिलों में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, बारां. झालावाड़ व बूंदी के आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश और बिजली गिरने का अनुमान है। 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं।

जानिए बिहार व झारखंड में कब और कहां होगी भारी-बारिश, कहां आएगा आंधी-तूफान

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बिहार में चार दिन और झारखंड के कई इलाकों में अगले पांच तक बारिश होने का अनुमान है। वर्तमान में पुरवा और दक्षिण पुरवा हवाओं का प्रवाह बना है, जिससे वातावरण में नमी है। इस कारण आज से 30 के बीच सहरसा, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, अररिया, मोतिहारी, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल और सीतामढ़ी में भारी बारिश का अनुमान है।

राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश कम होने के आसार हैं। राज्य के दक्षिणी पूर्व व उत्तर के जिलों में एक-दो स्थानों पर बारिश के साथा आंधी भी आ सकती है। झाारखंड में भी इस बार टाइम से पहले मानसून के दस्तक देने की संभावना है। 28 व 29 मई को राज्य में कई जगह बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है।

केरल में कल नहीं आया मानसून, दो दिन में आने का अनुमान

केरल में मानसून के आगमन में विलंब हो गया है। मौसम विभाग ने इस बार भविष्यवाणी की थी कि राज्य में मानूसन समय से पहले 27 मई को दस्तक दे देगा, पर कल ऐसा नहीं हुआ। हालांकि विभाग ने कहा है कि मानसून में विलंब से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और अब भी गतिविधियां अनुकूल बनी हुई हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब 29 या 30 मई को मानसून केरल में दस्तक दे सकता है।

राज्य में मानसून आने की यह है सामान्य तिथि

केरल में मानसून पहुंचने की सामान्य तिथि एक जून है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून मालदीव, दक्षिण अरब सागर और लक्षदीव के आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय है और अब भी इसके आगे बढ़ने की अनुकूल स्थितियां बनी हुई हैं। गौरतलब है कि केरल में मानसून आने के बाद यह धीरे-धीरे आगे बढ़ता है और 27 जून तक देश की राजधानी दिल्ली पहुंच जाता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : खराब मौसम के कारण रोकी केदारनाथ यात्रा

ये भी पढ़ें : Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised : छह मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT