होम / Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised : छह मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised : छह मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

Vir Singh • LAST UPDATED : March 1, 2022, 2:42 pm IST

संबंधित खबरें

Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised

इंडिया न्यूज, देहरादून:

Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised महाशिवरात्रि के अवसर पर आज भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तारीख तय हो गई। फैसले के अनुसार छह मई को केदार धाम के कपाट खुलेंगे। शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में यह निर्णय लिया गया। 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल केदार धाम के कपाट खुलने का समय छह मई को सुबह छह बजकर 25 मिनट होगा।

जानिए कब प्रस्थान करेगी बाबा की पालकी

Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised

वैदिक पूजा व पारंपरिक रीति रिवाज के साथ केदारधाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान किया गया। इस मौके पर तीर्थ पुरोहित के अलावा वेदपाठी, हक हकूकधारी व मंदिर समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने परंपरा के मुताबिक पंचांग गणना के साथ कपाट खोलने की घोषणा की। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में हुए फैसले के अनुसार बाबा केदारनाथ की डोली 2 मई को ओंकारेश्वर मंदिर से केदार धाम के लिए प्रस्थान करेगी।

जानिए बाबा की डोली का कहां-कहां होगा पड़ाव

केदारनाथ की डोली 2 मई को गुप्तकाशी पहुंचेगी। इसके बाद तीन मई को बाबा की डोली फाटा चार मई को गौरीकुंड में डोली का रात्रि विश्राम होगा और इसके बाद 5 मई को वह केदारनाथ धाम पहुंचेगी। छह मई को सुबह 6: 25 पर आम भक्तों के दर्शनार्थ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तिथि के ऐलान के समय श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, उपाध्यक्ष किशोर पंवार, केदारनाथ के विधायक मनोज रावत और डॉक्टर हरीश गौड़ आदि मौजूद रहे।

Date Of Opening Kedarnath Dham Finalised

Also Read : Today Mahashivratri Festival : देशभर के शिवालयों में लगा शिव भक्तों का तांता

Also Read : Happy Maha Shivaratri 2022 Wishes to Friends महाशिवरात्रि हार्दिक बधाई सन्देश

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT