होम / ओडिशा में क्यों भड़की थी हिंसा? बालासोर में जारी रहेगा कर्फ्यू

ओडिशा में क्यों भड़की थी हिंसा? बालासोर में जारी रहेगा कर्फ्यू

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 19, 2024, 3:04 pm IST

India News,(इंडिया न्यूज),Odisha Balasore Violence: सोमवार 17 जून को भारत में मुसलमानों ने बकरीद मनाई। इसी दिन ओडिशा के बालासोर शहर में पशु वध को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गई। जिसके चलते बालासोर में कर्फ्यू लगा दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि बालासोर शहर में बुधवार को भी कर्फ्यू लागू रहा। इस झड़प में 10 लोग घायल हो गए।

सोमवार को मुस्लिम त्योहार बकरीद के मौके पर दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी और कुछ लोगों ने नाले में खून से सना पानी देखा। स्थिति तब बिगड़ गई जब दोनों समूहों के बीच झड़प हो गई और दोनों समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसमें 10 लोग घायल हो गए। भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान कुछ पुलिस कर्मी भी घायल हो गए।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर सरकार की अनोखी पहल, इस चुनौती को जीतने पर मिलेगा 75,000 रुपये का इनाम  -IndiaNews

बालासोर में जारी रहेगा कर्फ्यू

अधिकारी ने बताया कि प्रशासन बुधवार रात यानी 19 जून को शहर के हालात की समीक्षा करेगा और फिर तय करेगा कि बालासोर में कर्फ्यू जारी रखा जाए या नहीं। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू के दौरान निजी और सरकारी संस्थान बंद रहे और बालासोर शहर में प्रवेश करने के सभी रास्ते बंद रहे।

इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित

गृह विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में शांति सुनिश्चित करने और दोनों समूहों के बीच किसी भी तरह की झड़प को रोकने के लिए राज्य सरकार ने अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए 20 जून की सुबह 10 बजे तक शहर में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी हैं। कर्फ्यू के चलते गृह विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया कि स्थिति बहुत गंभीर है और उपद्रवी तत्व बालासोर नगर पालिका क्षेत्र में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया के जरिए झूठे और भड़काऊ संदेश फैला रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने लोगों से की अपील

इस घटना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। ​​उन्होंने जिला प्रशासन से बालासोर शहर में स्थिति को सामान्य बनाने के लिए हर संभव उपाय करने को भी कहा। हालांकि, शहर में कर्फ्यू के दौरान प्रशासन ने परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को छूट दी।

Rahul Gandhi’s Birthday 2024: 54 वर्ष के हुए राहुल गांधी, जाने कैसा रहा उनका अब तक का राजनीतिक सफर -IndiaNews

35 लोग गिरफ्तार

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) संजय कुमार ने बताया कि दंगा करने और कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कुमार ने बताया कि केंद्रीय बलों की कम से कम छह कंपनियां बालासोर पहुंच रही हैं और उन्हें संवेदनशील इलाकों में तैनात किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस हाई अलर्ट पर है और मौजूदा स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है। पुलिस ने अब तक सात एफआईआर दर्ज की हैं।

बालासोर कलेक्टर आशीष ठाकरे ने कहा कि सुरक्षा बलों ने मंगलवार शाम को संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और शहर में शांति बहाल करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। बालासोर एसपी सागरिका नाथ ने कहा कि पुलिस बल की करीब 40 प्लाटून तैनात की गई हैं।

फर्जी बम धमकी कॉल करने वालों की खैर नहीं, विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था उठाने जा रही यह कदम -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT