होम / ओडिशा में कौन बनेगा बीजेपी का पहला मुख्यमंत्री? इस दिन हो जाएगा साफ

ओडिशा में कौन बनेगा बीजेपी का पहला मुख्यमंत्री? इस दिन हो जाएगा साफ

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 5, 2024, 7:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Odisha CM: भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ओडिशा विधानसभा और लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। 147 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी 78 सीटें जीतने में कामयाब रही, जबकि बीजेडी को सिर्फ 51 सीटों से संतोष करना पड़ा, जो बहुमत के आंकड़े 74 से काफी कम है, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 14 सीटें जीतीं। आपको बता दें कि ओडिशा में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि बीजेपी चुनाव जीतेगी और 10 जून को राज्य में सरकार बनाएगी।

इस बीच, राज्य में इस बात को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है कि बीजेपी अगला सीएम किसे बना रही है। अटकलों में बीजेपी के कई नेताओं को लेकर चर्चाएं हैं। आपको बता दें कि ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में ओडिशा का खास तौर पर जिक्र किया था और ओडिशा में बीजेपी की जीत की तारीफ की थी।

2024 चुनाव परिणाम में कई महिला उम्मीदवारों की जीत ने खींचा सबका ध्यान, जानें सबकी शैक्षनिक योग्यता

नवीन पटनायक ने सीएम पद से इस्तीफा दिया

दूसरी ओर, ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक का 24 साल का कार्यकाल राज्य विधानसभा और संसदीय चुनावों में करारी हार के बाद समाप्त हो गया, क्योंकि उन्होंने बुधवार को भुवनेश्वर में राजभवन में राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके साथ ही, 1997 से ओडिशा पर शासन कर रही बीजू जनता दल भाजपा से हार गई, जिससे नवीन पटनायक का मुख्यमंत्री के रूप में लंबे समय से चल रहा शासन समाप्त हो गया।

भाजपा ने चुनाव जीता

भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनावों में असाधारण प्रदर्शन किया। इसने राज्य की 21 संसदीय सीटों में से 20 पर जीत हासिल की, जबकि शेष सीट कांग्रेस के खाते में गई। नवीन पटनायक ने अपने पिता, ओडिशा के पूर्व सीएम बीजू पटनायक के नाम पर बनी पार्टी बीजद के जरिए राज्य की राजनीति में अप्रत्याशित प्रवेश किया। उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत 1998 के लोकसभा उपचुनाव में जीत के साथ हुई, जिसमें उन्होंने अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र अस्का का प्रतिनिधित्व किया।

2000 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन करके और बहुमत हासिल करके बीजद की सफलता के बाद, पटनायक ने मुख्यमंत्री बनने के लिए अपने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

Loksabha Election Result 2024: TDP-JDU को छोड़िए, ये 17 सांसद तय करेंगे सरकार का भविष्य!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT