होम / दिसंबर के पहले सप्ताह में संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने की सम्भावना, गुजरात चुनाव बना देरी की वजह

दिसंबर के पहले सप्ताह में संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने की सम्भावना, गुजरात चुनाव बना देरी की वजह

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : November 12, 2022, 7:37 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : आपको बता दें, संसद का शीतकालीन सत्र इस बार सात से 29 दिसंबर के बीच होने की सम्भावना है। ज्ञात हो, तारीखों के संबंध में अंतिम और औपचारिक फैसला संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति करेगी। वैसे तो शीतकालीन सत्र आमतौर पर हर साल नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है, पर इस बार यह दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह के शुरुआत में शुरू होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि, गुजरात विधानसभा चुनाव की वजह से शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होने की संभावना है। जानकारी हो, गुजरात विधानसभा के लिए 1 और 5 दिसंबर को चुनाव होने है। आपको बता दें, संसद के शीतकालीन सत्र की सभी कार्यवाही अभी पुराने ही भवन में ही चलेगी।

2023 का पहला संसद सत्र सेन्ट्रल विस्टा में होगा

जानकरी हो, संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।इसकी पूरी सम्भावना है कि, सत्र पुराने भवन में ही होगा, वहीं सरकार इस महीने के अंत तक या दिसंबर की शुरुआत में 1,200 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले नए भवन के प्रतीकात्मक उद्घाटन पर भी विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक 2023 का पहला संसद सत्र यानी बजट सत्र नए भवन में हो सकता है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के कारण शीतकालीन सत्र में देरी

आपको बता दें, गुजरात विधानसभा के लिए 1 और 5 दिसंबर को चुनाव होंगे। कहा जा रहा है कि चुनाव की तारीखों की वजह से इस बार शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होने की संभावना है।

कैसा होगा नया संसद सेन्ट्रल विस्टा

आपको बता दें, नया संसद भवन कुल 64,500 वर्ग मीटर एरिया में बन रहा है। इसकी इमारत 4 मंजिला होगी। नए संसद भवन में जाने के 6 रास्ते होंगे। नए संसद भवन में कुल 120 आफिस होंगे। इसमें सेंट्रल हाल नहीं होगा। लोकसभा चैंबर 3015 वर्ग मीटर एरिया में बना होगा। इसमें 543 सीट की जगह 888 सीट होगी। संयुक्त के दौरान लोकसभा चैंबर में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे। राज्य सभा कुल 3,220 वर्ग मीटर एरिया में बनेगा। इसमें 245 की जगह 384 सीट होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT