साल 2026 में Electric SUVs बदलेगा भारतीय ऑटो बाजार, ये खास 5 EV मचाएंगी धमाल
EV मार्केट के लिए 2026 क्यों है खास?
साल 2026 भारतीय EV मार्केट के लिए बेहद अहम साबित होने वाला है, क्योंकि इस दौरान 5 बड़ी इलेक्ट्रिक SUVs लॉन्च होने की उम्मीद है, जो बाजार का समीकरण पूरी तरह बदल सकती हैं. ऐसे में आइए जानें कि कौन-कौन सी EV लॉन्च होने वाली है.
किआ सिरोस EV
किआ सिरोस EV, जिसके मार्च 2026 तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, हाल ही में पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखी गई. स्पाई शॉट्स से पता चला कि इलेक्ट्रिक सिरोस का डिज़ाइन ICE वर्जन जैसा ही होगा, जिसमें EV-स्पेसिफिक टच होंगे जैसे कि आगे के दाहिने फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट. खास बात यह है कि टेस्ट म्यूल में हरे रंग के ब्रेक कैलिपर्स थे, जो आमतौर पर किआ के परफॉर्मेंस मॉडल जैसे EV9 GT के लिए होते हैं. केबिन और फीचर्स ICE सिरोस जैसे ही होने की संभावना है. हालांकि टेक्निकल डिटेल्स अभी सामने नहीं आई हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि टाटा नेक्सन EV की यह प्रतिद्वंद्वी हुंडई के K1 प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी.
मारुति सुजुकी ई विटारा
मारुति की आने वाली ई विटारा अगले साल आने वाली पहली नई EV होने की उम्मीद है, जिसकी बिक्री जनवरी में शुरू होने की उम्मीद है। यह SUV दो लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी ऑप्शन के साथ पेश की जाएगी: एक 49 kWh यूनिट जो सिंगल-मोटर सेटअप के साथ आएगी, और एक बड़ी 61 kWh पैक जो फ्रंट-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी. छोटी बैटरी 346 km तक की रेंज देती है, जबकि 61 kWh ऑप्शन इसे 428 km (WLTP) तक बढ़ा देता है. हालांकि, भारत में AWD लॉन्च अभी कन्फर्म नहीं है.
टाटा सिएरा EV
टाटा सिएरा EV मार्च 2026 तक लॉन्च होने की संभावना है, जो ICE वर्जन के शोरूम में आने के तुरंत बाद आएगी. ऑल-इलेक्ट्रिक सिएरा सिंगल-मोटर रियर-व्हील ड्राइव और डुअल-मोटर ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में पेश की जाएगी, जो शुरू से ही इसकी ऑफ-रोड क्षमता को बढ़ाएगी. हाल ही में पेश की गई ICE सिएरा से प्रेरणा लेते हुए, EV में फ्रंक, वन-पेडल ड्राइविंग, व्हीकल-टू-लोड (V2L) बाई-डायरेक्शनल चार्जिंग, और कई अतिरिक्त सुधार होने की उम्मीद है जो इसे इसके इंटरनल-कंबशन वाले मॉडल से अलग बनाते हैं.
महिंद्रा XUV 3XO EV
महिंद्रा XUV 3XO के प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है, जिसे टाटा नेक्सन.ev के सीधे मुकाबले में रखा जाएगा. कम परफॉर्मेंस वाली XUV400 से छोटी और ज़्यादा किफायती, इस आने वाली EV में 35 kWh NMC बैटरी पैक होने की उम्मीद है, जो लगभग 400 km की अनुमानित रेंज देगी. महिंद्रा 2026 के पहले छमाही में इस नई एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक SUV को पेश करके अपने EV पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहती है.
हुंडई इंस्टेर EV
हुंडई 2026 के आखिर तक भारत में अपनी टाटा पंच EV की प्रतिद्वंद्वी लॉन्च करने की योजना बना रही है. कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV, जिसका कोडनेम HE1i है, श्रीपेरंबुदूर प्लांट में स्थानीय रूप से सोर्स की गई एक्साइड बैटरी के साथ बनाई जाएगी. ग्लोबल इंस्टेर EV पर आधारित, यह 97hp या 115hp मोटर के साथ 42kWh और 49kWh बैटरी ऑप्शन देती है, जो WLTP रेंज के अनुसार 300km और 355km की रेंज देती है. उम्मीद है कि इसमें डुअल 10.25-इंच डिस्प्ले, लेवल 2 ADAS, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग के साथ 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स होंगे.