होम / UPI: अब ATM Card को जाएं भूल, UPI के ज़रिए करें बैंक में पैसा जमा

UPI: अब ATM Card को जाएं भूल, UPI के ज़रिए करें बैंक में पैसा जमा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 5, 2024, 4:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UPI: अगर आप UPI का उपयोग करते हैं तो ये ख़बर आपके लिए बहुत ज़रूरी है। वित्त वर्ष 2025 की मौद्रिक नीति की बैठक में आज भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने UPI को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। इस सुविधा की मदम से आप UPI की मदम से सीधा अपने बैंक अकाउंट में रुपये जमा कर सकेंगे। RBI गवर्नर शशीकांत दास ने बताया कि जल्द ही हम UPI के ज़रिए कैश जमा करने के लिए मशीन का उपयोग कर सकेंगे।

Reserve Bank Of India

शशीकांत दास ने आगे ये भी कहा कि इस सेवा से लोगों को काफी आसानी होगी। कैश जमा करने के लिए अब बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। साथ ही PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) के कार्डधीरकों को भी सुविधा मिलेगी। इन्हें थर्ड पार्टी ऐप्स के ज़रिए भी इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा। इस सुविधा के आने के बाद आपको अपने जेब में कार्ड रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इससे एटीएम कार्ड के खोने, रखने या बनवाने की चिंता भी नहीं होगी।

Kangana Ranaut ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को “भारत का पहला PM” कहा, केटीआर ने ली चुटकी

ये सुविधा काम कैसे करेगी?

अभी पैसे निकालने या जमा करने के लिए एटीएम कार्ड की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन इस सुविधा के आने के बाद एटीएम कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही RBI, एटीएम मशीनों पर UPI की नई सुविधा जोड़ेगी, जिसके बाद आप थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप की मदद से आप एटीएम मशीन के माध्यम से UPI से कैश डिपॉज़िट कर सकेंगे।

Congress: वाड्रा ने गांधी परिवार को डाला दुविधा में, अमेठी से चुनाव लड़ने की तैयारी में

Repo Rate में कोई बदलाव नहीं

शशीकांत दास ने बताया कि बैठक में Repo Rate को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है। केंद्रीय बैंक ने 7वीं बार मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में Repo Rate को 6.5% पर ही रखा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.