होम / राहुल के स्वर्ण मंदिर पहुंचते ही बीजेपी को याद आए 84 के दंगे, पूछा नरसंहार का प्राश्चित?

राहुल के स्वर्ण मंदिर पहुंचते ही बीजेपी को याद आए 84 के दंगे, पूछा नरसंहार का प्राश्चित?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 10, 2023, 6:53 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : राहुल के पंजाब पहुंचने की देर थी कि 1984 के सिख विरोधी दंगों की चर्चा शुरू हो गई। जानकारी दें, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज मंगलवार को अमृतसर पहुंचे। इस दरम्यान उन्होंने अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में जाकर मत्था टेका। इस मौके पर राहुल गांधी पगड़ी बांधे नजर आए। वहीँ, राहुल गांधी के स्वर्ण मंदिर की यात्रा के तुरंत बाद बीजेपी नेता अमित मालवीय ने ट्वीट कर कांग्रेस, राहुल गांधी और गांधी परिवार पर बड़ा हमला बोला और सिख विरोधी बताया। जानकारी दें, 1984 सिख दंगे के लिए राजीव गांधी और कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए राजीव गांधी के स्पीच वाला एक पुराना वीडियो भी पोस्ट किया है।

अचानक स्वर्ण मंदिर पहंचे राहुल

जानकारी दें, राहुल गांधी ने मंगलवार को अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में पहुंचकर मत्था टेका। इस दौरान राहुल गांधी केसरिया साफा में नजर आए, उन्होंने कीर्तन जत्था के पीछे बैठकर कुछ देर गुरुवाणी भी सुनी। आपको बता दें, ब्लू स्टार ऑपरेशन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि गांधी परिवार का कोई शख्स स्वर्ण मंदिर के अंदर कीर्तन सुनने के लिए बैठा हो।मालूम हो, यहां तकरीबन 20 मिनट तक राहुल गांधी कीर्तन जत्था के पीछे बैठे रहे। इससे पहले कांग्रेस की भारत जोड़ा यात्रा ने हरियाणा से शंभू बॉर्डर के रास्ते पंजाब में प्रवेश किया। ज्ञात हो, मंगलवार को यात्रा की शुरुआत हरियाणा के अंबाला से हुई थी। सबसे खास बात तो ये है कि राहुल गांधी के अमृतसर पहुंचने की जानकारी मंगलवार सुबह तक किसी को नहीं थी। राहुल गांधी कार से चंडीगढ़ पहुंचे। इसके बाद स्पेशल फ्लाइट से अमृतसर पहुंचे।

अमित मालवीय ने दिलाई राहुल को 84 दंगों की याद

वहीँ, राहुल गांधी के स्वर्ण मंदिर दौरे की तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट होते ही बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने पूर्व पीएम राजीव गांधी का एक वीडियो शेयर करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा। जानकारी दें, इस वीडियो में ही राजीव गांधी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए दंगों का जिक्र किया था। राजीव गांधी ने कहा था कि ‘जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती थोड़ी हिलती है’। अमित मालवीय ने इसके साथ लिखा है कि ‘क्या आपने कभी सिखों के नरसंहार को सही ठहराने वाली अपने पिता राजीव गांधी की टिप्पणी का प्रायश्चित किया था? कांग्रेस सड़कों पर उतरी थी, ‘खून का बदला खून से लेंगे’ के नारे लगाए थे, महिलाओं से रेप किया था, पुरुषों के गले में जलते टायर डाले थे…’ इस ट्वीट में कमलनाथ और टाइटलर का भी जिक्र किया गया है ।

सिख विरोधी दंगों को पहले भी मुद्दा बनाती रही है भाजपा

जानकारी दें, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसके पहले एक बार जब पंजाब में लिंचिंग को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया था। भाजपा नेता अमित मालवीय ने तब भी कुछ इस तरह के ट्वीट कर पलटवार किया था। मालवीय ने कहा था कि राजीव गांधी तो मॉब लिंचिंग के जनक थे, जिन्होंने सिखों के खून से लथपथ जनसंहार को सही ठहराया था। कांग्रेस के कई नेता सड़कों पर उतरे और खून का बदला खून से लेंगे जैसे नारे लगाए, महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया, सिख पुरुषों के गले में जलते टायर लपेटे, जबकि कुत्तों को नालों में फेंके गए जले हुए शवों पर ले जाया गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chamoli Earthquake: उत्तराखंड के चमोली में डोली धरती, 3.5 की तीव्रता से लगे भूकंप के झटके -IndiaNews
Sudhanshu Trivedi: ‘राहुल गांधी के अंदर राम मंदिर…’, सुधांशु त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता के बयान पर बोला हमला -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी-पुतिन के बीच किन मुद्दों पर होगी चर्चा, एस जयशंकर का बड़ा खुलासा -IndiaNews
Murder Suicide: व्यक्ति ने की प्रेमिका की गला घोंटकर हत्या, रायपुर के होटल में फिर कर ली खुदकुशी -IndiaNews
Greater Noida Crime: ग्रेटर नोएडा में महिला ने प्रेमी के साथ मिल की पति की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi AQI: दिल्ली की हवा हुई साफ, साल का सबसे कम प्रदूषण स्तर दर्ज -IndiaNews
बारिश में भुट्टा खाना पसंद है तो इसको खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान
ADVERTISEMENT