होम / भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी: जयराम रमेश

भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी: जयराम रमेश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 9, 2022, 6:40 pm IST

इंडिया न्यूज़ (मुंबई, jairam ramesh says Bharat Jodo Yatra, a ‘Sanjeevni’ for the Congress): भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस पार्टी के लिए एक ‘संजीवनी’ के रूप में आई है”, कांग्रेस सांसद और महासचिव, संचार प्रभारी जयराम रमेश ने बुधवार को एक प्रेस को संबोधित करते हुए कहा महाराष्ट्र के नायगांव में यह बात कही।

प्रेस कांफ्रेंस करते जयराम रमेश

भारत जोड़ो यात्रा के महाराष्ट्र चरण के लिए योजनाओं की घोषणा और चार्ट तैयार करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी। जयराम के साथ महाराष्ट्र पीसीसी अध्यक्ष नाना पटोले और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण भी शामिल हुए। यात्रा के महाराष्ट्र चरण के बारे में जानकारी देते हुए रमेश ने कहा कि नांदेड़ 27वां जिला है जहां से यात्रा अब तक निकली है। महाराष्ट्र में यात्रा “कुल 12 दिनों तक जारी रहेगी”।

रोज 22 किलोमीटर की यात्रा 

उन्होंने आगे कहा, यह एक लंबी, 3750 किमी की यात्रा है और हम रोजाना लगभग 22 किमी की दूरी तय कर रहे हैं। रमेश ने आगे कहा कि “कांग्रेस सदस्यों, कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच ऊर्जा की एक नई लहर है” और वे यात्रा की सफलता और लोगों के समर्थन को देखते हुए एक उज्ज्वल भविष्य के लिए आशान्वित हैं।

यात्रा की समय-सीमा के बारे में बात करते हुए रमेश ने कहा, “5 सितंबर, 2022 को, राहुल गांधी ने साबरमती आश्रम का दौरा किया और 7 तारीख को, उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत से पहले कर्नाटक के एक मंदिर के दर्शन किए।”

सरकार की खामियों की ओर इशारा करते हुए रमेश ने कहा कि कांग्रेस समर्थक सड़कों पर हैं क्योंकि देश “बेरोजगारी, आर्थिक क्षेत्र और धर्म” की समस्याओं का सामना कर रहा है। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि भाजपा धर्म और जाति के नाम पर देश को तोड़ रही है।

बीजेपी को बताया ‘वन मैन शो’

बीजेपी सरकार को ‘वन मैन शो’ बताते हुए रमेश ने देश के लिए कांग्रेस की नीतियों और विजन को सामने रखा । रमेश ने कहा, “कांग्रेस एकता चाहती है।” विमुद्रीकरण के मुद्दे पर बोलते हुए, रमेश ने किसानों और गरीबों को नष्ट करने के लिए भाजपा की खिंचाई की।

भारत जोड़ो यात्रा सोमवार शाम को अपने महाराष्ट्र चरण में प्रवेश कर गई। यात्रा ने महाराष्ट्र में प्रवेश करने से पहले ही तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है। राहुल गांधी महाराष्ट्र के पांच जिलों में 15 विधानसभा और 6 संसदीय क्षेत्रों की यात्रा करेंगे और 382 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

सात सितम्बर को शुरू हुए थी यात्रा

7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा अपने 3,570 किलोमीटर के मार्च में 2,355 किलोमीटर की और दूरी तय करेगी। यह अगले साल कश्मीर में खत्म होगा। यह भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा पैदल सबसे लंबा मार्च है, कांग्रेस ने पहले एक बयान में दावा किया था। भारत जोड़ो यात्रा को देश भर के विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है और प्रतिक्रिया दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी के साथ पार्टी के सभी सांसद, नेता और कार्यकर्ता कंटेनर में रह रहे हैं. कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगाए गए हैं। स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए व्यवस्था की गई है।

इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था और यात्रा को आगामी चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी के रैंक और फाइल को रैली करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT