होम / Electoral Bond: सबसे बड़े चुनावी बॉन्ड के डोनर कौन? जानिए लौटरी किंग का नाम

Electoral Bond: सबसे बड़े चुनावी बॉन्ड के डोनर कौन? जानिए लौटरी किंग का नाम

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 22, 2024, 9:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Electoral Bond: लोकसभा चुनाव 2024 में इस कंपनी ने डीएमके, वाईएसआर कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस के अलावा सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को भी दान दिया है। लेकिन कौन हैं ये सबसे बड़े डॉनर? किस पार्टी को मिला लौटरी किंग की तरफ से ताज? India News की इस खबर में आपको हम सारी जानकारियां देंगे।

यह भी पढ़ें- MS Dhoni ने छोड़ी CSK की कप्तानी, यहां देखें उनके नामुमकिन IPL रिकॉर्ड्स 

कौन हैं सबसे बड़े डॉनर

फ्यूचर गेमिंग चुनावी बॉन्ड अभी तक का सबसे बड़ा खरीदार बन चुका है जिसकी कुल खरीद मूल्य ₹1,368 करोड़ है। सैंटियागो मार्टिन को ही ‘लॉटरी किंग’ कहा जाता है। 1961 में जन्मे मार्टिन ने अपनी युवावस्था का कुछ समय म्यांमार में दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करते हुए बिताया। 1980 के दशक में जब लॉटरी टिकटों का क्रेज बढ़ा तो वह भारत लौट आए। टाटाबाद में एक चाय की दुकान में काम करते हुए वह कोयंबटूर में बस गए।

किस पार्टी को कितनी रकम मिली

सैंटियागो मार्टिन की कंपनी ने तमिलनाडु की सत्ता में मौजूद डीएमके को ₹509 करोड़, आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को लगभग ₹160 करोड़, बीजेपी को ₹100 करोड़ और कांग्रेस को ₹50 करोड़ दिए। सिक्किम की दोनों पार्टियों को मिलकर फर्म से 10 करोड़ रुपये से कम मिले।

कौन सी पार्टी बनी सबसे ज्यादा रकम की हकदार

ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस, पश्चिम बंगाल की तत्कालीन सरकार, को चुनावी बॉन्ड के माध्यम से सैंटियागो मार्टिन की फ्यूचर गेमिंग से ₹540 करोड़ मिले, जो ‘लॉटरी किंग्स’ फर्म की सबसे बड़ी लाभार्थी बन गई। सबसे ज्यादा फायदा और रकम लौटरी किंग्स से टीएमसी को मिली।

यह भी पढ़ें- Haiti Violence: हैती से भारतीयों को वापस लाने के लिए इस ऑपरेशन की शुरूआत, अब तक इतने लोगों को निकाला बाहर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT