होम / अमेरिका में मोहब्बत की दुकान खोलने जाएंगे राहुल, आज होंगे रवाना

अमेरिका में मोहब्बत की दुकान खोलने जाएंगे राहुल, आज होंगे रवाना

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : May 29, 2023, 1:44 am IST

india news (इंडिया न्यूज़) rahul gandhi : राहुल गांधी आज सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा पर जा रहे हैं। राहुल वहां विभिन्न मीटिंग्स में भाग लेंगे। इसके अलावा वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को में विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। अमेरिका में वह भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। यूएस कैपिटल में सांसदों से मिलेंगे। यहां वह यूएस थिंक टैंक के सदस्यों, वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ बातचीत में भी शामिल होंगे।

दिल्ली की कोर्ट ने जारी किया पासपोर्ट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को तीन साल की वैधता वाला पासपोर्ट जारी कर दिया गया है। कोर्ट के आदेश के बाद उनको तीन साल की वैलिडिटी वाला पासपोर्ट जारी किया गया। आमतौर पर दस साल वैलिडिटी वाले पासपोर्ट देश में जारी होते हैं। पासपोर्ट मिलने के बाद राहुल गांधी की यूएस विजिट कंफर्म हो गया है। सोमवार से वह अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं। यहां वह विभिन्न विश्वविद्यालयों में छात्रों से मिलेंगे और व्याख्यान देंगे।

राहुल गांधी के पासपोर्ट का जानें मामला

राहुल गांधी की संसद सदस्यता गुजरात में हुए एक मानहानि के केस के बाद खत्म कर दी गई थी। मोदी सरनेम को लेकर 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर गुजरात के सूरत कोर्ट में मानहानि का केस हुआ था। स्थानीय कोर्ट ने इस मामले में राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद राहुल गांधी की वायनाड सांसद के रूप में सदस्यता को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। राहुल गांधी को संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने अपने राजनयिक पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया था। चूंकि, विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है तो उन्होंने इसके लिए कोर्ट का रूख किया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT