होम / इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई

इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 20, 2024, 4:49 pm IST

इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई

India News (इंडिया न्यूज़),Sikkim News: अब सिक्किम में ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई सिस्टम लागू किया जाएगा। यह जानकारी राज्य परिवहन विभाग ने दी है। परिवहन विभाग लंबे समय से एआई ट्रैफिक सिस्टम की तैयारी कर रहा है। एआई को तैनात करने का कारण ट्रैफिक प्रबंधन को स्मार्ट बनाना है।

इसके अलावा राज्य में यातायात नियमों का सटीक और सख्ती से पालन करना होगा। यहां ट्रैफिक मैनेजमेंट पूरी तरह से आधुनिक स्मार्ट स्केल पर काम करेगा। इससे अवैध, चोरी के वाहनों और यातायात नियमों के उल्लंघन की तुरंत जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आपको ओवरस्पीडिंग, गलत लेन का इस्तेमाल और रेड लाइट पर गाड़ी चलाने जैसे ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के बारे में भी तुरंत जानकारी मिल जाएगी।

कार्रवाई करेंगे

इस दौरान एआई सिस्टम तुरंत कार्रवाई करेगा। इस नई एआई सुरक्षा प्रणाली के लिए सरकारी वाहनों सहित सभी वाहन मालिकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही ई-चालान से होने वाली किसी भी अनियमितता के बारे में संबंधित जिलों के एसपी या क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों (आरटीओ) को सूचित करने का भी निर्देश दिया जा रहा है। 25 मई से एआई सिस्टम तैनात किया जाएगा।

US Mass Shooting: अमेरिका के एलिस स्क्वायर में हुई गोलीबारी, 11 लोग घायल

मदद मिलेगी

सिक्किम में जनसंख्या और आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के कारण वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। यहां ट्रैफिक की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पहाड़ी राज्य होने के कारण इसका सड़क नेटवर्क संकरा है। ऐसे में एआई ट्रैफिक सिस्टम लगने से लोगों को काफी मदद मिलेगी।

यहीं होता है सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम

राज्य का NH-10 सिलीगुड़ी-गंगटोक को जोड़ता है। यह हाईवे पर्यटकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा पर्यटन सीजन के दौरान गंगटोक से पोलिंग रोड पर काफी भीड़ रहती है। वहीं, रंगपो से रोराथांग सड़क माल और पर्यटन के लिए उपयोगी मार्ग है। गंगटोक से नाथुला राजमार्ग नाथुला दर्रे की ओर जाता है।

गुजरात ATS ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर किए 4 आतंकी गिरफ्तार, देश में होने वाला था बड़ा हमला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
ADVERTISEMENT