होम / Andhra Pradesh: खत्म हुई गर्मी की छुट्टियां, आंध्र प्रदेश के स्कूल आज से फिर से खुलेंगे -IndiaNews

Andhra Pradesh: खत्म हुई गर्मी की छुट्टियां, आंध्र प्रदेश के स्कूल आज से फिर से खुलेंगे -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 13, 2024, 8:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Andhra Pradesh: शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए आंध्र प्रदेश में स्कूल आज, 13 जून, 2024 से फिर से खुलने वाले हैं। पहले, स्कूल 12 जून को फिर से खुलने थे, लेकिन, नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

कक्षा 1 से 10 तक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए, पिछली सरकार में स्कूल के पहले दिन शैक्षिक किट की आपूर्ति करने की परंपरा थी, जिसमें पाठ्यपुस्तकें और वर्दी शामिल थीं। ये किट पिछले चार वर्षों से वितरित की जा रही हैं जिन्हें जगन्नन्ना विद्या कनुका के नाम से जाना जाता है।

हालांकि, इस वर्ष किट और पाठ्यपुस्तकों के वितरण में देरी होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंडल केंद्रों पर पाठ्यपुस्तकें पहले ही आ चुकी हैं और वितरण से संबंधित अंतिम निर्णय नए शिक्षा मंत्री लेंगे।

  • शैक्षिक किट में कौशल-आधारित पुस्तकें होंगी
  • CBSE की शिक्षण विधियां लागू
  • आंध्र प्रदेश के स्कूल आज से फिर से खुलेंगे

शैक्षिक किट में कौशल-आधारित पुस्तकें होंगी

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कुल 36 लाख शैक्षिक किट वितरित किये जायेंगे। किट में सभी विषयों के लिए पाठ्यपुस्तकें, एक फ्यूचर स्किल्स विषय की किताब, एक टीओईएफएल वर्कबुक, वर्दी के तीन सेट, एक बेल्ट, एक स्कूल बैग और छात्रों के लिए एक ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी शामिल है।

इसके अतिरिक्त, कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को कार्यपुस्तिकाएँ और सचित्र शब्दकोश प्राप्त होंगे, और 6 से 10 तक के छात्रों को नोटबुक प्राप्त होंगी। पिछले वर्षों की तरह, द्विभाषी पाठ्यपुस्तकें भी मुद्रित की गई हैं। अंग्रेजी की ओर बदलाव लाने के लिए, कक्षा 10 से शुरू करके, इस स्तर के लिए अंग्रेजी भाषा की पाठ्यपुस्तकें भी वितरित की जाएंगी। कक्षा 3 से 10 तक की सभी कक्षाओं के लिए पाठ्यपुस्तकों के कवर के नए डिजाइन तैयार किए गए हैं।

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे मिसाइल और ड्रोन, युद्ध रोकने के लिए चल रहा कूटनीतिक प्रयास -IndiaNews

CBSE की शिक्षण विधियां लागू

आंध्र प्रदेश के लगभग एक हजार सरकारी स्कूलों ने सीबीएसई पाठ्यक्रम को अपनाया है। कक्षा 10वीं के सामाजिक अध्ययन के लिए, एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के साथ-साथ सीबीएसई की शिक्षण विधियों को लागू किया गया है, जिसमें भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास और लोकतांत्रिक राजनीति जैसे विषय शामिल हैं।

G7 Summit: G7 समिट के दौरान मिलेंगे बिडेन-पीएम मोदी, अमेरिका ने जताई मुलाकात की संभावना -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT