होम / कोर्ट ने 2010 से बंगाल में जारी किए गए ओबीसी प्रमाणपत्रों को किया रद्द, ममता बनर्जी ने दी प्रतिक्रिया

कोर्ट ने 2010 से बंगाल में जारी किए गए ओबीसी प्रमाणपत्रों को किया रद्द, ममता बनर्जी ने दी प्रतिक्रिया

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 22, 2024, 5:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Calcutta High Court: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को 2010 के बाद से पश्चिम बंगाल में जारी किए गए सभी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाणपत्रों को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती और राजशेखर मंथा की खंडपीठ ने ओबीसी प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर फैसला सुनाते हुए यह फैसला सुनाया। अदालत ने निर्देश दिया कि पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग अधिनियम 1993 के आधार पर पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा ओबीसी की एक नई सूची तैयार की जाए।

हाई कोर्ट की बेंच ने 2010 के बाद तैयार की गई ओबीसी सूची को ‘अवैध’ करार दिया। पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा) (सेवाओं और पदों में रिक्तियों का आरक्षण) अधिनियम, 2012 धारा 2 एच, 5, 6 और धारा 16 और अनुसूची I और III को उच्च न्यायालय ने ‘असंवैधानिक’ करार दिया था।

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी

“2011 में दायर जनहित याचिका में दावा किया गया था कि 2010 के बाद दिए गए सभी ओबीसी प्रमाणपत्र 1993 (पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग) अधिनियम को दरकिनार कर दिए गए। वास्तव में पिछड़े वर्ग के लोगों को उनके उचित प्रमाणपत्र नहीं दिए गए। डिवीजन बेंच के फैसले ने आज सभी ओबीसी प्रमाणपत्र रद्द कर दिए 2010 के बाद जारी किए गए। 2010 से पहले ओबीसी प्रमाण पत्र रखने वालों को कलकत्ता एचसी की सुनवाई का खामियाजा नहीं भुगतना पड़ेगा”, वकील सुदीप्त दासगुप्ता ने कहा। इसका प्रभावी रूप से मतलब है कि 2010 और 2024 के बीच जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाण पत्र अलग कर दिए गए हैं और अब व्यक्ति इसका लाभ उठा सकते हैं। इन प्रमाणपत्र धारकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है।

हालाँकि, अदालत ने स्पष्ट किया कि इस आदेश से निष्कासित वर्ग के नागरिकों की सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो पहले से ही सेवा में हैं या आरक्षण से लाभान्वित हुए हैं या राज्य की किसी चयन प्रक्रिया में सफल हुए हैं।

इस बीच, अदालत ने आगे कहा कि 2010 से पहले ओबीसी की 66 श्रेणियों को वर्गीकृत करने वाले राज्य सरकार के कार्यकारी आदेशों के संबंध में कोई हस्तक्षेप नहीं था, क्योंकि याचिकाओं ने उन्हें चुनौती नहीं दी थी। विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह उच्च न्यायालय के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगी और भाजपा पर हमला किया।

उन्होंने कहा, “हम बीजेपी के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगे। ओबीसी आरक्षण जारी रहेगा। उनके दुस्साहस की कल्पना करें। यह देश में एक कलंकित अध्याय है- यह मेरे द्वारा नहीं किया गया था। उपेन विश्वास ने किया था।”

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी

मुख्यमंत्री ने सवाल किया, “ओबीसी आरक्षण लागू करने से पहले सर्वेक्षण किए गए थे। मामले पहले भी दायर किए गए थे, लेकिन इसमें कोई नतीजा नहीं निकला। वे भाजपा शासित राज्यों में नीतियों के बारे में बात क्यों नहीं करते।”

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आगे दावा किया कि पीएम (मोदी) इस बारे में बात कर रहे हैं कि अल्पसंख्यक कैसे तपशिली आरक्षण छीन लेंगे और इससे संवैधानिक विघटन हो सकता है।

ममता बनर्जी ने कहा, “अल्पसंख्यक कभी तपशीली या आदिवासी आरक्षण को छू नहीं सकते। लेकिन ये शरारती लोग (भाजपा) अपना काम एजेंसियों के माध्यम से कराते हैं।”

भारतीय सेना का प्रोजेक्ट उद्भव को लेकर बड़ा खुलासा, जानें सबकुछ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT