होम / Himachal Weather दो एनएच बहाल, 205 अब भी बंद

Himachal Weather दो एनएच बहाल, 205 अब भी बंद

Vir Singh • LAST UPDATED : September 18, 2021, 10:00 am IST

Himachal Pradesh, Sep 16 (ANI): Manali-Leh highway blocked due to landslide, at Nehru Kund, near Manali on Thursday. (ANI Photo)

इंडिया न्यूज, शिमला :

Himachal Weather हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन ने आम जनजीवन को बाधित कर दिया है। नेशनल हाईवे-5 पर बड़ी चट्टान गिर गई थी जिसके कारण यह मार्ग तीन दिन तक बंद रहा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने कड़ी मशक्कत के बाद चट्टान को हटाया। 72 घंटों बाद शुक्रवार देर रात करीब बारह बजे एनएच-5 को लोगों की आवाजाही के लिए एक तरफ से ही सिर्फ अब तक खोला गया है। तीन दिन में इस मार्ग पर 15 किलोमीटर तक जाम लग गया था और हजारों की संख्या में रास्ते में गाड़ियां फंसी रही। हाईवे खुलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं दूसरी और मनाली के पास नेशनल हाईवे-3 बंद हो गया था। उसे भी वाहनों के लिए बहाल कर दिया गया है। इस हाईवे के बंद हो जाने के बाद रोहतांग समेत लाहौल-स्पीति और केलांग का संपर्क टूट गया था। अब यहां से भी वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। नेशनल हाईवे-5 को बहाल न कर पाने पर यहां पर फंसे लोगों रात को 9:00 बजे के बाद सैकड़ों लोगों ने सरकार और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी थी। लोगों का कहना था कि 3 दिन से वह यहां पर फंसे हुए हैं, लेकिन कोई भी उनकी सुध नहीं ले रहा है। हालांकि करीब 2 घंटे बाद हाईवे को बहाल कर दिया गया।

Himachal Weather तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश के दोनों एनएच बहाल तो हो गए हैं पर हिमाचल में मानसून दोबारा सक्रिय हो चुका है। आने वाले तीन दिन तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में हाईवे के दोबारा से बंद होने का खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने अभी भी मशीनें वहीं पर तैनात कर कर रखी हैं, जहां पर लैंडस्लाइड हुए हैं।

Himachal Weather नेशनल हाईवे 205 का 100 मीटर हिस्सा धंसा

नेशनल हाईवे-205 अब तक भी बहाल नहीं हो पाया है। यह मार्ग शिमला से धर्मशाला को जोड़ता है। सोमवार रात को हिमाचल लॉ यूनिवर्सिटी के पास एनएच का 100 मीटर का हिस्सा धंस गया था। हालांकि वैकल्पिक मार्ग से वाहनों को भेजा जा रहा है, लेकिन जगह-जगह पर जाम लगने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शिमला प्रशासन की ओर से यहां पर बोर्ड भी लगा दिए गए हैं, लेकिन हाईवे को जल्द से जल्द दुरुस्त करना प्रशासन के लिए चुनौती भरा है, क्योंकि इस हाईवे पर ट्रैफिक लोड काफी रहता है। रोजाना लाखों की संख्या में वाहन इधर से उधर जाते हैं। इसी हाईवे से होकर सम्मान से भरे ट्रक और बसें भी चलती हैं। इस मार्ग को हिमाचल की सेंटर रेखा भी कहा जा सकता है, क्योंकि यह प्रदेश के बीचों-बीच होकर कई जिलों को कवर करता हुआ यह नेशनल हाईवे गुजरता है।

Read More : Weather Report दिल्ली में रिकॉर्ड 1160.8 एमएम बारिश

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
Bihar Politics: जीतन राम मांझी पर तेजस्वी यादव का जुबानी हमला, ‘उन्हें लोग…’
इस वजह से होता है कमर में असहनीय दर्द…इस एक पुराने और घरेलू उपाय से पड़ता है मिनटों में असर?
Alwar News:मुंडपुर पुलिया के पास दर्दनाक हादसा! मौके पर 1 की मौत 2 गंभीर रुप से घायल
ADVERTISEMENT