होम / अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है स्वतंत्रता दिवस, देश के हर कोने में फहराए जाएंगे सूरत में बने तिरंगे

अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है स्वतंत्रता दिवस, देश के हर कोने में फहराए जाएंगे सूरत में बने तिरंगे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 13, 2023, 1:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Abhijeet Bhatt, Surat: पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस को 75वें आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके तहत देश के प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की। जिसमें लोगों से स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए घर-घर तिरंगा फहराकर देशभक्ति दिखाने का आह्वान किया गया।

सूरत ने पिछले साल 10 करोड़ तिरंगे बनाकर बनाया था रिकॉर्ड

जिसके चलते 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश तिरंगे के साथ देशभक्त हो गया। फिर इस साल भी ऐसा लग रहा है कि लोगों में देशभक्ति का प्यार उसी जोश के साथ देखने को मिलेगा। इस साल भी लोग घर-घर तिरंगे फहराएंगे। वे इसे सूरत के कपड़ा व्यापारी के ऑर्डर से ले रहे हैं और पिछले साल की तरह इस साल भी लोग स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे।

सूरत ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के दिन 10 करोड़ तिरंगे बनाकर एक रिकॉर्ड बनाया था। इस तिरंगे को देशभर के घरों पर फहराया गया। तो इस साल भी सूरत स्वतंत्रता दिवस का नया रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ रहा है। सूरत के पांडेसरा इलाके में स्थित एक मिल के व्यापारी को 50 लाख तिरंगे बनाने का ऑर्डर मिला है। इस साल भी देश के कोने-कोने में लोगों के घरों पर सूरत के तिरंगे लहराए जाएंगे, जिससे सिल्क सिटी की भूमिका अहम बनेगी।

प्रतिदिन डाक विभाग द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में भेजे जा रहे हैं 10 लाख तिरंगे

सूरत की एक मिल को देशभर से एक साथ 50 लाख तिरंगों का ऑर्डर मिला है। बेहद कम समय में एक साथ 50 लाख तिरंगे बनाने का यह ऑर्डर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर माना जा रहा है। हालांकि सूरत के एक कारोबारी को एक करोड़ तिरंगे बनाने का ऑफर दिया गया और बनाने को कहा गया। लेकिन जिस तरह से ऑर्डर था उसके टाइमलाइन थी, उसकी वजह से 10 अगस्त तक 50 लाख से ज्यादा तिरंगे नहीं बन सकेंगे। इसलिए व्यापारी द्वारा 50 लाख तिरंगे बनाए गए है।

कपड़ा नगरी सूरत से प्रतिदिन 10 लाख तिरंगे डाक विभाग द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में भेजे जा रहे हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी डाक विभाग घर-घर तिरंगे पहुंचाकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेगा। केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने व्यापारियों से 1 करोड़ से ज्यादा तिरंगे तैयार करने को कहा है।

अहम भूमिका निभा रहा है डाक विभाग 

कपड़ा नगरी सूरत में इस समय स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां चल रही हैं। यहां लाखों उद्योगपति तिरंगे बना रहे हैं, जो देश के कोने-कोने में जाएगा। इस कार्य में न सिर्फ कपड़ा उद्योग काम कर रहा है, बल्कि डाक विभाग भी अहम भूमिका निभा रहा है। सूरत के डाक विभाग की ओर से हर दिन 10 लाख तिरंगे देश के दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे हैं, ताकि हर घर तक तिरंगे पहुंच सकें और इस साल भी पिछली बार की तरह हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा।

इस साल भी पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाने की तैयारी चल रही है। इस साल भी हर शहर तक तिरंगा पहुंचे इसके लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने खास इंतजाम किए हैं। इसकी जिम्मेदारी टेक्सटाइल सिटी सूरत को सौंपी गई है। सूरत के पांडेसरा, सचिन, इच्छापोर सहित औद्योगिक क्षेत्रों में इस समय लाखों तिरंगे तैयार किए जा रहे हैं। एक ऐसी प्रणाली शुरू की गई है, जिसे दैनिक आधार पर देश भर के विभिन्न राज्यों में भेजा जा सकता है।

राज्य के अलग-अलग शहरों में पहुंचाए जा रहे हैं 10 लाख तिरंगे

केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय की ओर से व्यापारियों को 1 करोड़ से ज्यादा तिरंगे तैयार करने को कहा गया है। ये तिरंगे सूरत में तैयार किए जा रहे हैं। इन तैयार तिरंगों को भेजने की जिम्मेदारी डाक विभाग को दी गई है। सूरत के डाक विभाग द्वारा तैयार तिरंगों को इस तरह भेजने की व्यवस्था की गई है कि उनकी गरिमा बनी रहे। पिछले पांच दिनों से सूरत डाक विभाग की ओर से हर दिन औसतन 10 लाख तिरंगे राज्य के अलग-अलग शहरों में पहुंचाए जा रहे हैं।

डीवाईएसपी संजय मिस्त्री ने कहा कि…

डाक विभाग के सूरत डिवीजन के डीवाईएसपी संजय मिस्त्री ने कहा कि केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के मानदंडों के अनुसार सूरत में तिरंगा तैयार किया जा रहा है। सरकार ने इन तिरंगों को पैक करने और पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी है, जिसके जरिए इन तिरंगों को लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। ये तिरंगे लोग देशभर के डाकघरों से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए दूसरे राज्यों में जहां जरूरत है, वहां ट्रेन से रोजाना तिरंगे पैक करके पहुंचाए जा रहे हैं। रोजाना 10 लाख से ज्यादा तिरंगे भेजे जा रहे हैं, जिसमें सूरत डाक विभाग के कर्मचारी देशभक्ति के हित में यह काम कर रहे हैं।

लोगों ने डाक विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करा कर घर बैठे तिरंगे प्राप्त किए

केंद्र सरकार की ओर से पिछले साल हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया था, जिसके तहत लोगों को उनके घर पर ही तिरंगा मिले इसके लिए डाक विभाग की ओर से व्यवस्था की गई थी। लोगों ने डाक विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करा कर घर बैठे तिरंगे प्राप्त किए। पिछले साल लोगों के उत्साह को देखते हुए इस साल भी यही व्यवस्था की गई है। पिछले साल डाक विभाग द्वारा पूरे भारत में करीब सवा करोड़ तिरंगे लोगों तक पहुंचाए गए। इस साल भी लोगों ने डाक विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर तिरंगे पाने की व्यवस्था कर ली है।

पिछले साल, सूरत वह शहर था जिसे पूरे गुजरात में तिरंगे के सबसे ज्यादा ऑर्डर मिले थे। इस बार भी लोगों को तिरंगा मिल सके इसके लिए डाक विभाग की ओर से तैयारी की गई है। इस साल सूरत डाक विभाग ने सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक तिरंगे भेजने की तैयारी की हैं। इसके अलावा भारत के अन्य शहरों के डाकघरों में भी तिरंगे भेजे जा रहे हैं।

(लेखक इंडिया न्यूज़ गुजरात के संपादक है)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
ADVERTISEMENT