होम / Lucknow News: बीजेपी सभी विधानसभा पर भेजेगी विस्तारक, 24 की चुनावी राह बनाएंगी आसान

Lucknow News: बीजेपी सभी विधानसभा पर भेजेगी विस्तारक, 24 की चुनावी राह बनाएंगी आसान

Nikita Sareen • LAST UPDATED : October 21, 2023, 1:11 pm IST
ADVERTISEMENT
Lucknow News: बीजेपी सभी विधानसभा पर भेजेगी विस्तारक, 24 की चुनावी राह बनाएंगी आसान

Lucknow News: बीजेपी सभी विधानसभा पर भेजेगी विस्तारक, 24 की चुनावी राह बनाएंगे आसान

India News(इंडिया न्यूज),Lucknow News: नवंबर से बीजेपी जुटेगी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में, भाजपा का मेगा प्लान, जीती 66 लोकसभा सीटों के लिए बनाएगी  अलग योजना।उत्तर प्रदेश में बीजेपी नवंबर से 2024 लोकसभा की चुनावी तैयारियों में जुट जाएगी। इसके लिए बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

हारी हुई 14 सीटों के बाद नवंबर तक सभी जीती हुई 66 लोकसभा सीटों पर विस्तारक भेजे जाएंगे। इन सीटों पर लोकसभा प्रभारी और संयोजक भी नियुक्त किए जाएंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि वह दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा के बाद जमीन पर काम करने में जुट जाएंगे।

कम जीत के अंतर वाली सीटों पर फोकस

भाजपा का हारी हुई 14 सीटों के बाद अगला फोकस उन सीटों पर है, जहां जीत का अंतर काफी कम रहा है। इनमें मछलीशहर सीट सिर्फ 181 मतों से तो मुजफ्फरनगर सीट पर 6526 मतों से जीत हासिल हुई थी। मेरठ लोकसभा पर भी जीत का अंतर 4729 मतों का ही रहा तो चंदौली में 13954 मतों से ही भाजपा को जीत मिली। भाजपा ने उपचुनाव में जीती रामपुर और आजमगढ़ सीट को मिलाकर करीब 25 सीटें ऐसी छांटी हैं, जहां जीत का अंतर एक लाख से कम रहा है।

लोकसभा स्तर पर होंगे तैनात

इनके अलावा 30 लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां जीत का अंतर सवा लाख से कम था। भाजपा का पहले चरण में फोकस कम अंतर वाली सीटों की जीत पर है। यहां लोकसभा प्रभारी और संयोजक नियुक्त कर विस्तारकों की तैनाती होगी। पहले यह लोकसभा स्तर पर तैनात होंगे, फिर हर लोकसभा की विधानसभा में तैनात होंगे।

विधानसभा तक भेजे जाएंगे विस्तारक

विधानसभा स्तर तक भेजे जाने वाले यह विस्तारक भाजपा के वह पूर्णकालिक कार्यकर्ता होंगे, जो मूल रूप से किसी और जिले या शहर के होंगे। यह अपने तय क्षेत्र में रहकर जमीनी रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश कार्यालय तक भेजेंगे। इन्हें भाजपा की बूथ स्तर तक सामाजिक, जातीय समीकरण देखने, प्रभावशाली लोगों की सूची बनाने के साथ भाजपा संगठन की गतिविधियों की नियमित जानकारी तैयार करनी है।

यह विस्तारक यह भी देखेंगे कि बूथ और पन्ना समितियां गंभीरता से अपना काम कर रही हैं या नहीं। यह सारी रिपोर्ट यह विस्तारक हर रोज तैयार करेंगे। हारी हुई सीटों के बाद यह 66 लोकसभा सीटों पर भेजे जाएंगे और फिर विधानसभा स्तर तक इन्हें तैनात कर दिया जाएगा।

जमीनी रिपोर्ट से तय होंगे टिकट

सूत्रों का कहना है कि यह विस्तारक जमीनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। यह देखेंगे कि मौजूदा प्रत्याशी की लोकप्रियता कितनी है। किस वजह से लोकप्रियता घटी या बढ़ी है। इसके अलावा जीतने के लिए क्या-क्या तरीके अपनाए जा सकते हैं यह भी देखा जाएगा। हालांकि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व अपने स्तर से तीन तरह के सर्वे भी करा रहा है। इन सारे आधार पर ही मौजूदा सांसदों का टिकट तय होगा। इसके अलावा वह संगठन कहां कितना कमजोर है इसकी भी रिपोर्ट देंग़े। बूथ स्तर तक का ढांचा इसी रिपोर्ट के आधार पर ठीक किया जाएगा।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT