होम / PM Modi: प्राण प्रतिष्ठा से पहले नासिक के इस मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, जानें यहां की खासियत

PM Modi: प्राण प्रतिष्ठा से पहले नासिक के इस मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, जानें यहां की खासियत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 12, 2024, 1:51 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi: प्राण प्रतिष्ठा से पहले नासिक के इस मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, जानें यहां की खासियत

श्री कालाराम मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा

India News (इंडिया न्यूज),PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक में हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक से पहले पीएम मोदी आज नासिक में पौराणिक रूप से महत्वपूर्ण गोदावरी पंचवटी क्षेत्र में स्थित श्री कालाराम मंदिर के भी दर्शन किये। प्रधानमंत्री ने गोदावरी नदी के तट पर स्थित रामकुंड में पूजा-अर्चना भी की। इसके अलावा उन्होंने नासिक में रोड शो भी किया।

रामायण से संबंधित स्थानों में पंचवटी का विशेष महत्व माना जाता है क्योंकि रामायण से संबंधित कई महत्वपूर्ण घटनाएं यहीं घटी थीं। भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण ने अपने वनवास के दौरान कुछ वर्ष पंचवटी क्षेत्र में स्थित दंडकारण्य वन में बिताए थे। पंचवटी नाम का अर्थ है 5 बरगद के पेड़ों की भूमि। एक किंवदंती यह भी है कि भगवान राम ने यहां अपनी कुटिया बनाई थी क्योंकि 5 बरगद के पेड़ों की उपस्थिति ने इस क्षेत्र को शुभ बना दिया था।

पीएम मोदी ने सुना ‘युद्ध कांड’

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह से ठीक 10 दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी का इस स्थान का दौरा विशेष महत्व रखता है क्योंकि भगवान राम के जीवन में इसका बहुत महत्व है। मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ, प्रधान मंत्री ने महाकाव्य रामायण की भव्य कथा सुनी, विशेष रूप से ‘युद्ध कांड’ खंड, जिसमें भगवान राम की अयोध्या वापसी को दर्शाया गया है।

खास बात यह रही कि आज यहां परंपरा और तकनीक का अद्भुत संगम हुआ। महाकाव्य रामायण को मराठी भाषा में प्रस्तुत किया गया जबकि पीएम मोदी ने इसे एआई अनुवाद के माध्यम से हिंदी भाषा में सुना।

श्री कालाराम मंदिर की भी अपनी अनूठी पौराणिक एवं ऐतिहासिक कहानियाँ हैं। एक समय इस मंदिर में दलितों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और डॉ। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर भी इस प्रतिबंध के खिलाफ मुखर रहे और लंबे समय तक कोशिश की। तब हजारों दलितों को इस मंदिर में प्रवेश दिया गया और प्रायश्चित किया गया। तब दलितों का मंदिर में प्रवेश संभव हो सका।

कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

नासिक में काले मंदिर के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया और फिर महाराष्ट्र में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। सरकारी बयान में कहा गया है कि शहरी परिवहन बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को मजबूत करने और लोगों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) का उद्घाटन करेंगे, जिसे अब अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु नाम दिया गया है। यह पुल 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

दिसंबर 2016 में इस पुल की रखी गई थी आधारशिला 

पीएम मोदी ने दिसंबर 2016 में इस पुल की आधारशिला रखी थी। यह भारत का सबसे लंबा पुल होने के साथ-साथ सबसे लंबा समुद्री पुल भी है। पुल की लंबाई करीब 21.8 किलोमीटर है और यह छह लेन का है। जिसकी लंबाई समुद्र पर लगभग 16.5 किलोमीटर और जमीन पर लगभग 5.5 किलोमीटर है। पुल के खुलने से मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। इससे मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा का समय भी कम हो जाएगा। इतना ही नहीं, पुल के खुलने से मुंबई पोर्ट और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के बीच कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी।

इसके अलावा नवी मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ईस्टर्न फ्रीवे ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। 8,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाला यह 9.2 किलोमीटर लंबा होगा। इसके अलावा पीएम मोदी रेल समेत कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT