होम / WHO Nelson Mandela Award: भारत के इस संस्थान को WHO ने दिया नेल्सन मंडेला पुरस्कार, जानें वजह

WHO Nelson Mandela Award: भारत के इस संस्थान को WHO ने दिया नेल्सन मंडेला पुरस्कार, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:29 am IST
ADVERTISEMENT
WHO Nelson Mandela Award: भारत के इस संस्थान को WHO ने दिया नेल्सन मंडेला पुरस्कार, जानें वजह

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (निमहंस)

India News,(इंडिया न्यूज),WHO Nelson Mandela Award: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) को स्वास्थ्य संवर्धन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2024 नेल्सन मंडेला पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। WHO द्वारा 2019 में शुरू किया गया यह पुरस्कार व्यक्तियों, संस्थानों, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों को स्वास्थ्य संवर्धन के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है।

NIMHANS ने एक बयान जारी कर कहा कि यह पुरस्कार मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में संस्थान के समर्पण और उत्कृष्ट योगदान का एक प्रमाण है। यह मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान में सबसे आगे रहा है।

इस वजह से NIMHANS को मिला अवार्ड

यह अनुसंधान, शिक्षा और रोगी देखभाल के लिए नवीन दृष्टिकोण का समर्थन करता है। संस्थान को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को सामान्य स्वास्थ्य देखभाल में एकीकृत करने, समुदाय-आधारित रणनीतियों को विकसित करने और अग्रणी डिजिटल स्वास्थ्य हस्तक्षेपों में अपने काम के लिए विश्व स्तर पर मान्यता मिली है।

संस्थान की निदेशक डॉ. प्रतिमा मूर्ति ने कहा कि अपनी स्थापना के 50वें वर्ष पर प्रतिष्ठित नेल्सन मंडेला पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए गर्व की बात है। यह पुरस्कार न केवल हमारी अतीत और वर्तमान उपलब्धियों को दर्शाता है बल्कि निमहंस की स्थापना के दृष्टिकोण को भी साझा करता है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT