होम / This November: शुरू होगा मोहाली एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स : महाजन

This November: शुरू होगा मोहाली एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स : महाजन

India News Editor • LAST UPDATED : September 14, 2021, 11:59 am IST

सितंबर अंत तक खुलेगा बस्सी पठाना में मेगा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
मोहाली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बहुप्रतीक्षित कार्गो कॉम्प्लेक्स इस नवंबर तक चालू हो जाएगा, जबकि फतेहगढ़ साहिब जिले के बस्सी पठाना में एक मेगा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट इस महीने के अंत तक खोला जाएगा। यह जानकारी मुख्य सचिव विनी महाजन ने मंगलवार को राज्य में चल रही विभिन्न प्रमुख बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के दौरान दी। उन्होंने सार्वजनिक निवेश प्रबंधन (पीआईएम) समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

प्रदेश  में 10 परियोजनाएं हुई पूरी

इस दौरान मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि 795.42 करोड़ रुपए की दस प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इनमें बस्सी पठाना में मेगा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट, फाजिल्का में 100 बेड का अस्पताल, पटियाला के राजिंद्र अस्पताल में बहुमंजिला कार पार्किंग, गोइंदवाल साहिब में सेंट्रल सुधार घर, भवानीगढ़ के रोशन वाला में सरकारी डिग्री कॉलेज और मुक्तसर के डेनवाला गांव में कंक्रीट रोड शामिल हैं। चंडीगढ़-लुधियाना राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-05) से लुधियाना के धनांसू गांव में हाई-टेक साइकिल वैली, लुधियाना में दक्षिणी बाईपास, राहों-मछीवारा-समराला-खन्ना रोड और लुधियाना-संगरूर रोड पर मलेरकोटला-खन्ना खंड के जंक्शन पर फ्लाईओवर तक (जर्ग चौक) मलेरकोटला भी पूरा हो चुका है।

अधिकारियों ने मुख्य सचिव को कराया निर्माण स्थिति से अवगत

प्रमुख सचिव नागरिक उड्डयन तेजवीर सिंह ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि मोहाली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एकीकृत कॉमन यूज कार्गो टर्मिनल के सिविल कार्य पूरे हो चुके हैं और इसे चालू करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदे जा रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि 30 नवंबर तक कार्गो कॉम्प्लेक्स को चालू कर दिया जाएगा। अमृतसर में कार्गो कॉम्प्लेक्स की प्रगति पर भी चर्चा की गई और यह निर्णय लिया गया कि पंजाब ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन दोनों कार्गो कॉम्प्लेक्स के लिए उद्योग सत्र आयोजित करेगा। हलवारा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्थिति पर उन्होंने बताया कि चारदीवारी का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि अंतरिम टर्मिनल भवन और एप्रन निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। प्रमुख सचिव सहकारिता के शिव प्रसाद ने बताया कि बस्सी पठाना में वेरका मेगा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट पर कुल 138.22 करोड़ की लागत से काम पूरा हो गया है। कजौली जल निर्माण परियोजना की प्रगति की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी विकास सर्वजीत सिंह ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि सिंहपुर गांव में 20 एमजीडी क्षमता के जल शोधन संयंत्र का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसे 30 नवंबर तक पूरा कर लिया जायेगा. जिससे सटे कस्बे खरड़ और कुराली को 6 एमजीडी पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा अन्य परियोजनाओं की भी जानकारी मुख्य सचिव को दी गई।

ये रहे मौजूद

अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार (पर्यटन और सांस्कृतिक मामले), अनुराग अग्रवाल (विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत), प्रमुख सचिव केएपी सिन्हा (वित्त), विकास प्रताप (पीडब्ल्यूडी), आलोक शेखर (स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा), डीके तिवारी ( जेल), जसप्रीत तलवार (जल आपूर्ति और स्वच्छता), हुसैन लाल (उद्योग और वाणिज्य), राज कमल चौधरी (खेल और युवा सेवाएं), और अजय कुमार सिन्हा (स्थानीय सरकार) ने भी बैठक में भाग लिया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT