होम / पंजाब सरकार ने VVIP की सुरक्षा को लेकर किया रिव्यू, जानें किसकी Security में कितनी कटौती?

पंजाब सरकार ने VVIP की सुरक्षा को लेकर किया रिव्यू, जानें किसकी Security में कितनी कटौती?

India News Desk • LAST UPDATED : May 11, 2022, 10:03 pm IST
  • पूर्व सीएम भट्ठल सहित कई नेताओं की सुरक्षा में तैनात जवानों में कटौती
  • 8 नेताओं से 129 पुलिस कर्मचारी एवं 9 वाहनों को वापिस लेने को हरी झंडी

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। पंजाब सरकार वीवीआईपी (VVIP) लोगों की सुरक्षा को लेकर रिव्यू कर रही है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि किस वीआईपी की सुरक्षा को कम खतरा है एवं वहां से मुलाजिमों को कम कर फील्ड में तैनात किया जा सकें।

इसी रिव्यू के तहत अब सरकार ने पंजाब के 8 राजनेताओं से 129 सुरक्षाकर्मी और 9 सरकारी वाहन वापस लेने का फैसला किया है।

यह वाहन व पुलिस मुलाजिम थानों व बटालियनों में रिपोर्ट करेंगे। रिव्यू के हिसाब से पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्ठल से 28 सुरक्षा कर्मचारी वापस लिए गए हैं। वहीं भट्ठल की सुरक्षा के लिए लगे तीन वाहन भी वापस मंगवाने को मंजूरी दी गई है।

इसी तरह पूर्व विधायक परमिंदर सिंह पिंकी की सुरक्षा (Security) में लगे हुए 28 पुलिस मुलाजिमों में से 26 पुलिस मुलाजिम व 1 वाहन को वापस बुलाया गया है, जिसके बाद उनके पास नियम के मुताबिक 2 सुरक्षाकर्मी रह जाएंगे।

सोनी की सुरक्षा में से 19 मुलाजिमों को बुलाने का फैसला

पूर्व डिप्टी सीएम ओम प्रकाश सोनी (Former Deputy CM Om Prakash Soni) की सुरक्षा में तैनात 37 पुलिस मुलाजिमों में से 19 पुलिस मुलाजिमों को वापिस बुलाने का फैसला लिया गया है।

उनके पास 18 सुरक्षाकर्मी तैनात थे एवं उनकी सुरक्षा कैटेगरी जेड को खत्म कर दिया गया है, लेकिन पूर्व डिप्टी सीएम होने के नाते उनकी सुरक्षा जारी रहेगी।

पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला (Former Minister Vijay Inder Singla) की सुरक्षा में तैनात 22 सुरक्षा मुलाजिमों और एक वाहन और 18 सुरक्षा मुलाजिम व वाहन को वापस बुलाने के लिए कहा गया है।

सिंगला की सुरक्षा कैटेगरी जेड को भी खत्म कर दिया गया है, लेकिन पूर्व मंत्री होने के नाते नियमानुसार चार सुरक्षाकर्मी उनके साथ तैनात रहेंगे।

हरसिमरत बादल की जेड सुरक्षा की बजाय वाई प्लस सुरक्षा श्रेणी किया

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद हरसिमरत कौर बादल (Former Union Minister and MP Harsimrat Kaur Badal) की सुरक्षा को भी रिव्यू किया गया है, जिसके मुताबिक उनकी सुरक्षा कैटेगरी को जेड से बदलकर वाई प्लस कर दिया गया है।

उनकी सुरक्षा में राज्य की तरफ से तैनात 13 मुलाजिमों में से 2 को वापस बुलाया गया एवं उनकी सुरक्षा में लगा एक वाहन भी वापस बुलाया गया है।

वहीं, पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान व पूर्व सांसद सुनील जाखड़ (Former Punjab Congress President and former MP Sunil Jakhar) की जेड कैटेगरी को खत्म करते हुए उनकी सुरक्षा में तैनात 14 सुरक्षाकर्मियों में से 12 को और साथ में तैनात एक वाहन को भी वापस बुलाया गया है।

इन पूर्व विधायकों की सुरक्षा को भी किया गया रिव्यू

पूर्व विधायक नवतेज सिंह चीमा (Former MLA Navtej Singh Cheema) की वाई प्लस कैटेगरी को खत्म करते हुए उनकी सुरक्षा में तैनात 13 पुलिस मुलाजिम और एक वाहन में से 11 पुलिस मुलाजिमों व एक वाहन को वापिस बुलाया गया है।

जबकि पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों की सुरक्षा (Security of MLA Kewal Singh Dhillon) में तैनात 11 पुलिस मुलाजिम व एक वाहन को वापस बुलाया गया है। उनकी सुरक्षा का स्थानीय स्तर पर रिव्यू करके जरूरत पड़ने पर सुरक्षा प्रदान की जाएगी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मंच पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की शिरकत, बोले-हमने नक्सलवाद और चंबल को पूरी तरह साफ किया

यह भी पढ़ें : मनरेगा घोटाले में आईएएस पूजा सिंघल पति सहित गिरफ्तार, ईडी ने की ये कार्रवाई…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT