Wednesday, December 8, 2021
HomePunjabPunjabi University Patiala का कर्ज सरकार चुकाएगी : सीएम

Punjabi University Patiala का कर्ज सरकार चुकाएगी : सीएम

Punjabi University Patiala

यूनिवर्सिटी की वार्षिक ग्रांट 240 करोड़ रुपए करने का ऐलान

इंडिया न्यूज, पटियाला:

Punjabi University Patiala पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला के पहले दौरे के दौरान पंजाब के शिक्षा ढांचे को आम लोगों की पहुंच में लाने के लिए राज्य में पंजाब शिक्षा माडल लागू करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस माडल के द्वारा राज्य के सभी सरकारी शिक्षा अदारों को वित्तीय संकट में निकाल कर पहला ढांचा मजबूत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर भाषा के नाम पर बनी विश्व की इस दूसरी यूनिवर्सिटी को वित्तीय संकट से निकालने के लिए यूनिवर्सिटी का 150 करोड़ रुपए का कर्ज भी पंजाब सरकार की तरफ से चुकाने का भी ऐलान किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यूनिवर्सिटी की वार्षिक ग्रांट-इन-एड 114 करोड़ रुपए से बढ़ा 240 करोड़ रुपए करने ऐलान किया।

Punjabi University Patiala हर माह 20 करोड़ देगी सरकार

यूनिवर्सिटी अध्यापकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि पहले पंजाब सरकार की तरफ से पंजाबी यूनिवर्सिटी को 9.50 करोड़ रुपए महीना ग्रांट दी जाती थी, जो अब बढ़ा कर 20 करोड़ रुपए महीना कर दी गई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने यह ऐलान राज्य में पंजाब शिक्षा माडल के अंतर्गत सरकारी शिक्षा अदारों को फिर से पैरों पर खड़ा करके मजबूत करने के लिए उठाया है।

पंजाबी यूनिवर्सिटी की तरफ से पंजाबी भाषा के विकास और गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी सरकारों और खास कर मुख्यमंत्रियों ने पंजाबी यूनिवर्सिटी की सुध नहीं ली जिस कारण पंजाबी मातृभाषा की अग्रणी यूनिवर्सिटी वित्तीय संकट में बुरी तरह फंस गई थी।

Punjabi University Patiala शिक्षा ढांचे के सुधार पर फोकस

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि उन्होंने तकनीकी शिक्षा मंत्री होते भी हर स्तर पर पंजाबी यूनिवर्सिटी को वित्तीय संकट में से निकालने के लिए बहुत जोर लगाया था, परंतु उस वक्त मुख्यमंत्री ने इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया। अब जब वह मुख्यमंत्री बने हैं तो उनकी तरफ से पंजाब के शिक्षा के ढांचे को फिर से मजबूत करने के लिए कई बड़ी पहलकदमियां की जा रही हैं।

Also Read : IND vs NZ 1st Test Live Update लंच तक भारत का स्कोर 82/1, शुभमन गिल ने जड़ा अर्धशतक

Also Read : BCCI Promotes Halal Trending on Twitter भारतीय खिलाड़ियों का डाइट चार्ट वायरल

Connect With Us : Twitter | Facebook |

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE