होम / Who is Bhajanlal Sharma: कौन है भजन लाल शर्मा, जिन्हे मिली राजस्थान की गद्दी

Who is Bhajanlal Sharma: कौन है भजन लाल शर्मा, जिन्हे मिली राजस्थान की गद्दी

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 12, 2023, 5:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Who is Bhajanlal Sharma: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पांच राज्यों में से तीन राज्यों में जीत मिली। जिसके बाद सीएम के नाम को लेकर काफी चर्चा रहा। अखिरकर बीजेपी ने अपने तीनों राज्यों में सीएम के नाम का ऐलान कर दिया। बीजेपी ने अपने फैसले से सभी को चौंका दिया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में सीएम रेस की लिस्ट से बाहर के नाम को मुख्यमंत्री बनाया है। सांगानेर सीट से विधायक भजन लाल शर्मा को सीएम बनाया गया। यह फैसला विधायक दल के बैठक के बाद लिया गया। यह बैठक आज (मंगलवार) जयपुर में हुई।

  • राजस्थान की अपेक्षा को हम पूरा करेंगे
  • जयपुर की सांगानेर से लड़ा था चुनाव 

राजस्थान की अपेक्षा पूरा करेंगे

मुख्यमंत्री चुने जाने पर भजनलाल शर्मा ने कहा कि “मैं प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को धन्यावाद करना चाहता हूं… हमसे जो राजस्थान की अपेक्षा है निश्चित रूप से हम उसे पूरा करेंगे।”

सीएम रेस की लिस्ट में एक दर्जन नाम

सीएम रेस की लिस्ट में एक दर्जन नाम शामिल थें। जिसमें दिग्गज नेता वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और अश्विनी वैष्णव के नाम पर भी चर्चा थी। इन सबको पीछे छोड़ते हुए भजन लाल ने बाजी मार ली है। बता दें भजन लाल ब्राह्मण चेहरा हैं।

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी समुदाय, मध्यप्रदेश में ओबीसी समाज से मुख्यमंत्री चुनने के बाद राजस्थान में ब्राह्मण समाज के नेता को मौका दिया है। बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में 199 सीटों पर मतदान हुए। जिसके परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए गए। जारी किए गए नतीजे में बीजेपी को 115 सीट पर बहुमत के साथ जीत मिला। जिसके बाद से सीएम चेहरे पर चर्चा जारी थी।

पहले ही किया था जीत का ऐलान

मूल रूप से भरतपुर के निवासी भजनलाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। चार बार उन्हें प्रदेश महामंत्री चुना जा चुका है। शर्मा को पहली बार जयपुर की सांगानेर लड़ाया गया। सांगानेर सीट को भाजपा का गढ़ बताया जाता है। इस सुरक्षित सीट से मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर उन्हें प्रत्याशी बनाया गया था। जहां से उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी थी। शर्मा ने चुनाव के कुछ महीनों पहले ही भाजपा की जीत का ऐलान कर दिया था। उन्होंने कहा था कि भाजपा कांग्रेस से 100 कदम आगे चल रही है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT