होम / Ajmer News: खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई! घटिया गुड़ बनाने वाली कंपनी पर मारा छापा

Ajmer News: खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई! घटिया गुड़ बनाने वाली कंपनी पर मारा छापा

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 20, 2024, 3:30 pm IST

Ajmer News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Ajmer News:  राजस्थान के अजमेर जिले के नसीराबाद की महावीर कॉलोनी में गुरुवार शाम को सीएमएचओ डॉ. ज्योत्सना रंगा ने एक गुड़ फैक्ट्री पर छापा मारा। जांच के दौरान फैक्ट्री में हजारों किलो खराब गुड़ मिला, जिसमें से काफी तेज गंध आ रही थी। इसके बाद सीएमएचओ ने यहां 9000 किलो गुड़ और 30 किलो सफोलाइट जब्त किया।

सीएमएचओ ने क्या कहा?  

सीएमएचओ ने बताया कि इस फैक्ट्री में बनाया जा रहा गुड़ लोगों की सेहत खराब कर रहा था। ये जानवरों के लिए भी काफी हानिकारक था। फिलहाल फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे गुड़ और अन्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी प्रयोगशाला में भेज दिए गए हैं। साथ ही हजारों किलो बदबूदार गुड़ को नष्ट करा दिया गया। फैक्ट्री में खराब गुड़ फैलने और दुर्गंध से परेशान स्थानीय लोगों की शिकायत मिलने के बाद ‘शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान’ के तहत गुरुवार शाम को खाद्य सुरक्षा विभाग और ड्रग कंट्रोलर की टीम जांच के लिए फैक्ट्री में आई थी।

Mathura News: दुकान पर सामान लेने गई किशोरी को अगवा कर गैंगरेप, दिल दहला देगा ये मामला

विभाग के अधिकारियों

विभाग के अधिकारियों ने मौके से गुड़ के तीन अलग-अलग नमूने लेकर जांच के लिए सरकारी लैब में भेजे हैं। नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। ‘इस गुड़ को खाने से कैंसर हो सकता है’ सीएमएचओ ज्योत्सना रंगा ने बताया कि यह गुड़ इंसानों और पशुओं के लिए बेहद हानिकारक था। ऐसे गुड़ को खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी होती है। राजस्थान सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान’ के तहत यह कार्रवाई की गई है। टीम ने मौके पर मिले दुर्गंधयुक्त गुड़ को नष्ट कराया।

Triptii Dimri से कोई नहीं करना चाहता शादी? खुद एक्ट्रेस ने बताई इसके पीछे की ये बड़ी वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT