होम / Anupgarh News: अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी की समस्या, 20 सालों से नहीं ले रहा कोई सुध-बुध

Anupgarh News: अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी की समस्या, 20 सालों से नहीं ले रहा कोई सुध-बुध

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 21, 2024, 2:05 pm IST

Anupgarh News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Anupgarh News: अनूपगढ़ का सरकारी अस्पताल करीब 20 साल से डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा है। पिछले एक सप्ताह से अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल में मात्र दो डॉक्टर ही कार्यरत हैं, जबकि सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों के 12 पद स्वीकृत हैं। डॉ. मुरलीधर कुमावत ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से वे और डॉ. सिमरन ही मरीजों का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन करीब 700 से 800 मरीजों की ओपीडी होती है और इसके अलावा वे इमरजेंसी और एमएलसी भी देख रहे हैं।

MP News: 7 फीट लंबा सांप देख उड़ गई आंखों की नींद, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

डॉ. मुरलीधर कुमावत ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में विभाग को तीन बार डॉक्टरों की वैकल्पिक व्यवस्था की मांग को लेकर पत्र भेजा जा चुका है। लेकिन विभाग की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। मरीजों ने बताया कि सरकारी अस्पताल में इलाज कराने के लिए उन्हें 2 घंटे तक कतार में खड़ा रहना पड़ता है। कई बार मरीजों को अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल से बिना इलाज के ही लौटना पड़ता है। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर अनूपगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री हैं। लेकिन फिर भी अनूपगढ़ जिला स्वास्थ्य सेवाओं में पिछड़ा हुआ है।

Agra News: नाबालिग बच्चों से फोन छिनकर डाला वक्फ बोर्ड के लिए वोट, फिर हो गया खेला!

डॉ. मुरलीधर कुमावत ने बताया कि अनोखी के सरकारी अस्पताल में इस समय कोई प्रभारी नहीं है। उन्होंने बताया कि डॉ. संजौली सोनी 14 अगस्त से 48 दिन के लिए चाइल्ड केयर लीव पर हैं। डॉ. राहुल जैन 13 सितंबर से 2 अक्टूबर तक और डॉ. मनीष 15 सितंबर से 28 सितंबर तक मेडिकल लीव पर हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में हर रोज 700 से 800 ओपीडी हो रही है। लेकिन इस अस्पताल में सिर्फ दो डॉक्टर ही कार्यरत हैं। डॉ. मुरलीधर कुमावत ने बताया कि वे पिछले 6 दिनों से लगातार 24 घंटे ड्यूटी पर हैं। डॉ. सिमरन ओपीडी के साथ-साथ लेबर रूम भी संभाल रही हैं।

भारत के 5 मांसाहारी मंदिर, प्रसाद के रूप में मिलता है चिकन, मटन और…!

अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल से बाहर आए तीन मरीजों ने बताया कि वे लगातार 2 घंटे से कतार में खड़े हैं, लेकिन डॉक्टरों की कमी के कारण कतार लंबी है। इसलिए वे परेशान हैं क्योंकि उनकी बारी नहीं आई है। उन्होंने बताया कि अब वे निजी अस्पताल में इलाज करवाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन व सरकार की लापरवाही के कारण गरीब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी अस्पताल में आए हरप्रीत सिंह ने कहा कि भाजपा के चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर अनूपगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि जब उन्हें प्रभारी मंत्री बनाया गया था तो यहां के लोगों को उम्मीद थी कि अब अनूपगढ़ जिले में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर होंगी, लेकिन स्वास्थ्य सेवाएं सुधरने की बजाय और बदतर हो गई हैं। सीएमएचओ गिरधारी लाल मेहरड़ा ने कहा कि सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनूपगढ़ जिले के सरकारी अस्पतालों में यूटीबी पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी, जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

भारत से नाराज हो जाएंगे ये 2 बड़े मुस्लिम देश? चारों तरफ जंग का माहौल देखकर लिया इतना बड़ा फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जिस दिन यहां की चिताओं में आग हुई बंद उस दिन आ जाएगा धरती का अंत, मां पार्वती के श्राप से उस दिन होगा मुक्त?
अमेरिका में चोरी हो चुका है PM Modi का कीमती सामान, बिना पासपोर्ट से कैसे लौटे घर? होश उड़ा देगी पूरी कहानी
Tirupati laddu row: किस कंपनी से आता था तिरुपति मंदिर लड्डू बनाने के लिए घी, जिस पर लगा है जानवरों की चर्बी मिलाने का आरोप
विनाश की कगार पर आता जा रहा है भारत, सच होती नजर आ रही हैं सैंकड़ों साल पुरानी भविष्यवाणियां?
Sagar: लोडरवाहन से पुलिस ने 12 पेटी अवैध शराब जब्त की, 1 आरोपी गिरफ्तार
Wolf Attack: नाबालिग पर किया भेड़िए ने हमला! गांव वालों ने भेड़िए को दबोचा और फिर…
Bangladesh vs India: ऋषभ पंत ने कर डाली धोनी वाली हरकत, Video देखकर आगबबूला हुए भारतीय फैंस
ADVERTISEMENT