होम / Bhajanlal Cabinet Meeting: भजनलाल कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती में बदलाव; जानें और क्या-क्या हुआ?

Bhajanlal Cabinet Meeting: भजनलाल कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती में बदलाव; जानें और क्या-क्या हुआ?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 29, 2024, 8:19 pm IST
Bhajanlal Cabinet Meeting: भजनलाल कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती में बदलाव; जानें और क्या-क्या हुआ?

Bhajanlal Cabinet Meeting: भजनलाल कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले

India News RJ(इंडिया न्यूज़),Bhajanlal Cabinet Meeting: रविवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। लंबे समय से कैबिनेट की बैठकों से दूर रहने वाले किरोड़ी लाल मीना भी बैठक में शामिल हुए। कैबिनेट की बैठक में कर्मचारी पत्रकार कल्याण, औद्योगिक इकाइयों में निवेश और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कई बड़े फैसले लिए गए। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी की भर्ती को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए पेड़ काटे जाने पर दस गुना अधिक पेड़ लगाने का नियम बनाया गया है।

One Nation One Election:वन नेशन-वन इलेक्शन पर आया बड़ा अपडेट, मोदी सरकार अब करेगी ये काम

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना को मंजूरी

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री जोगाराम पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार ने राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है। इसके लागू होने से पर्यटन, निर्यात और खनन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। एमएसएमई सेक्टर को भी इसमें कई रियायतें मिलेंगी। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी और ड्राइवरों की भर्ती में आठवीं पास की जगह दसवीं पास योग्यता अनिवार्य कर दी गई है। अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लिखित परीक्षा के जरिए भर्ती करेगा।

बैठक में सौर ऊर्जा के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है। सौर ऊर्जा परियोजनाओं में 12 हजार करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव भी रखा गया है। हर पेड़ काटने पर दस गुना अधिक पेड़ लगाने का नियम बनाया गया है। बैठक में स्वतंत्र पत्रकारों के लिए राजस्थान प्रेस प्रतिनिधि मान्यता नियमों में संशोधन किया गया है और स्वतंत्र पत्रकारों के लिए न्यूनतम आयु 50 वर्ष से घटाकर 45 वर्ष कर दी गई है। साथ ही अनुभव की सीमा भी 25 वर्ष से घटाकर 15 वर्ष कर दी गई है।

कैबिनेट बैठक की मुख्य बातें-

  • विभिन्न पदों पर एक साल में एक लाख भर्तियां
  • राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना को मंजूरी
  • सफाई कर्मचारियों को देना होगा 2 साल का अनुभव प्रमाण पत्र
  • पंचायती राज कर्मचारियों के विभिन्न पदों को एक किया जाएगा
  • पंचायती राज में भर्ती भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से की जाएगी
  • अब चतुर्थ श्रेणी और ड्राइवरों की भर्ती के लिए दसवीं पास योग्यता होगी
  • सौर ऊर्जा में कई इकाइयां स्थापित की जाएंगी
  • विभिन्न ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली का उत्पादन किया जाएगा

One Nation One Election:वन नेशन-वन इलेक्शन पर आया बड़ा अपडेट, मोदी सरकार अब करेगी ये काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT