होम / BJP Leader Sunderlal: राजस्थान भाजपा के वरिष्ठ नेता का हुआ निधन, जानें कौन थे सुंदरलाल?

BJP Leader Sunderlal: राजस्थान भाजपा के वरिष्ठ नेता का हुआ निधन, जानें कौन थे सुंदरलाल?

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 13, 2024, 11:20 am IST

BJP Leader Sunderlal

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), BJP Leader Sunderlal : राजस्थान BJP के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री सुंदरलाल का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। सुंदरलाल लंबे वक्त से बीमार थे। हाल ही में उन्हें फेफड़ों में संक्रमण के चलते जयपुर के एसएमएस (SMS) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे के बीच काका के नाम से लोकप्रिय थे। उन्होंने 22 अगस्त को अपना 92वां जन्मदिन जयपुर स्थित अपने घर पर मनाया। उनका अंतिम संस्कार दोपहर 2 बजे उनके पैतृक गांव झुंझुनू में किया जाएगा।

सात बार विधायक रहे सुंदरलाल

बता दें कि सुंदरलाल सात बार विधायक रहे। उन्होंने पहली बार 1972 में कांग्रेस के टिकट पर झुंझुनू की सूरजगढ़ विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी। इसके बाद एक बार निर्दलीय और एक बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता। वे भैरोंसिंह शेखावत से काफी प्रभावित थे, इसलिए भाजपा में शामिल हो गए और 2003 में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते।

Google लगाएगा फर्जी ऐप्स से डेटा चोरी पर लगाम, अब करोड़ों Android यूजर्स को दिया यह तोहफा

1993 में जब सुंदरलाल काका ने भैरोंसिंह की सरकार बनाने में मदद की तो भैरोंसिंह उन्हें हेलीकॉप्टर से लेने गए थे। अपने 60 साल लंबे राजनीतिक करियर में सुंदरलाल अपने ठेठ देसी अंदाज के लिए जाने जाते थे।

अमेरिका ने Pakistan को दिया बड़ा झटका, शहबाज सरकार के इस प्रोजेक्ट पर लगाया प्रतिबंध

कौन थे सुंदरलाल

सुंदरलाल का जन्म 22 अगस्त 1933 को झुंझुनू जिले की बुहाना तहसील के कालवा गांव में हुआ था। वे बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे। 1964 में सुंदरलाल पंचायत समिति के सदस्य के तौर पर राजनीति की शुरूआत की थी। 10 बार तक वो विधानसभा के चुनाव लड़ चुके है। जिसमे उनको 3 बार हार मिली थी। 2007 और 2015 में सुंदरलाल अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे।

Delhi Metro News: अब मेट्रो कार्ड की ज़रूरत नहीं, QR कोड से करें रिचार्ज और सफर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT