होम / Cabinet Meeting: राजस्थान में भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक आज

Cabinet Meeting: राजस्थान में भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक आज

Poonam Rajput • LAST UPDATED : August 28, 2024, 9:54 am IST

Cabinet Meeting

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Cabinet Meeting: राजस्थान के जयपुर में आज भजनलाल कैबिनेट की बड़ी बैठक हो रही है, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा होगी और कुछ फैसलों पर मुहर भी लग सकती है। इस दौरान राजस्थान को ‘मेडिकल टूरिज्म हब’ बनाने के लिए राजस्थान स्टेट्स को भी मंजूरी मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो राजस्थान में मेडिकल टूरिज्म क्षेत्र में ये बड़ा कदम समझना होगा। जिससे जनता को काफी फायदा होगा।

OPS या UPS पर भी फैसला संभव

इतनी ही नहीं पुरानी पेंशन योजना या पुरानी पेंशन योजना में से किसे लागू किया जाएगा? इस पर भी चर्चा होगी। ताकि कर्मचारियों में व्याप्त असमंजस की बीमारी दूर हो सके। इसके अलावा राजस्थान में ‘एक राज्य-एक चुनाव’ को लेकर भी बड़ा फैसला हो सकता है। इसके लिए राज्य में पंचायत चुनाव 6 महीने तक चल सकते हैं। सरकार इस सुझाव के लिए समिति भी बना सकती है और विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो अगले साल जनवरी में ‘एक राज्य-एक चुनाव’ के तहत निकाय और ग्राम पंचायत का चुनाव एक साथ किया जा सकता है। बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता

X में आई बड़ी खराबी, कई उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाएं बंद

इस नीति पर पिछले शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने चर्चा करते हुए कहा, ‘राज्य सरकार राजस्थान में चिकित्सा क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत कर रही है।’ इसी सोच के साथ इस वर्ष के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कुल बजट का 8.26 प्रतिशत का अनुमान लगाया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्ताव है। राज्य में चिकित्सा क्षेत्र में फार्मास्यूटिकल्स का तेजी से विकास किया जा रहा है। यहां विश्वस्तरीय संस्थान बनाए जा रहे हैं। समग्र दृष्टिकोण के साथ एलपैथी और आयुष चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Akhilesh Yadav: रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने पर अखिलेश यादव का सरकार पर तंज, बोले- नाम बदलने से फुरसत..

लोगों को मिलेगी मेडिकल की सुविधा

‘उच्च श्रेणी के चिकित्सा संस्थान राज्य में अध्यापिका’शुभ्रा सिंह ने कहा, ‘सवाई मानसिंह अस्पताल में आयुष्मान टावर का निर्माण, दो मेडिसिटी और मारिजुअल मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना, हर जिले में मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज, टेलीमेडिसिन को बढ़ावा, निजी क्षेत्र के कई उच्च श्रेणी के चिकित्सा प्रभावित राज्य में ऐसे कदम हैं, जो राजस्थान में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में पोर्टेबिलिटी की व्यवस्था होने से दूसरे राज्यों के मरीजों के लिए भी यहां इलाज और शुल्क उपलब्ध है।’ सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार और सुधार के कारण मेडिकल टूरिज्म में तेजी से विकास हो रहा है। राज्य सरकार नीतिगत निर्णयों के माध्यम से इन स्टैमी को और लाभ चाहती है। इस दवा और होटल व्यवसाय सहित अन्य उद्यमों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

‘हेलो अनुज, जयपुर पुलिस’, पुलिस ने किडनैप हुए लड़के को ऐसे जगाया, रह गया भौचक्का 

मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की सलाह

मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की सलाह बैठक में मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिनमें राजधानी सहित अन्य शेल्फ में उच्च स्तर के स्वास्थ्य कौशल विकसित करना, सड़क और हवाई संपर्क को बेहतर बनाना, मेडिकल शिक्षा में अवसर बढ़ाना शामिल है। , इन्वेस्टमेंट और उनके अचल संपत्ति के लिए फ्लैट्स, निजी क्षेत्र के मेडिकल आवेदकों को नामांकन करना और अधिक आसान और निवेश अनुकूल बनाना शामिल है। महात्मा गांधी आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष विकास गोल्डनकर ने कहा कि मेडिकल टूरिज्म को बेहतर तरीके से बढ़ावा देने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा तैयार प्रारूप में सभी को शामिल किया गया है।

Ghaziabad News: वैगनार कार में हुई लूट की घटना का पुलिस ने किया खुलासा, चैकिंग के दौरान हुई मुठभेड़ में बदमाश घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

20 सितंबर को बल्ले बल्ले! सिर्फ 99 में मिलेगी मूवी टिकट, जान लें बुक करने का तरीका
दिल्ली के इस इलाके में भरभरा कर गिरा पुराना मकान, जानिए कितने लोग है दबे?
Bageshwar Dham Sarkar: पितृ पक्ष मेले में होंगे शामिल पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जानें खबर
IPL में हुई थी गर्मागर्मी अब हो गई दोस्ती! हेड कोच से चल रहे विवाद के बीच ये क्या बोल गए इस देश के दिग्गज बल्लेबाज?
MP Guna News: हनुमान टेकरी मंदिर डकैती का खुलासा, 6 सेकंड के वीडियो से सुलझी गुत्थी
Mahoba Road Accident: तेज रफ्तार रोडवेज बस ने पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर, मौके पर इतने लोगों की मौत
Noida Crime News: शौक पूरे करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने खुद का कराया अपहरण, पिता से मांगी 50 लाख की फिरौती
ADVERTISEMENT