होम / Dholpur News: शहर में नवरात्र की तैयारियां हुईं पूरी, मूर्तिकारों ने बनाई मां की सुंदर सुंदर मूर्तियां

Dholpur News: शहर में नवरात्र की तैयारियां हुईं पूरी, मूर्तिकारों ने बनाई मां की सुंदर सुंदर मूर्तियां

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 2, 2024, 12:48 pm IST
Dholpur News: शहर में नवरात्र की तैयारियां हुईं पूरी, मूर्तिकारों ने बनाई  मां की सुंदर सुंदर मूर्तियां

Dholpur News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Dholpur News:  कल गुरुवार से नवरात्र का पर्व शुरू होने जा रहा है। इस बार भी यह मूर्तिकारों की रोजगार से जुड़ी उम्मीदों को पूरा कर रहा है। शहर के आधा दर्जन से अधिक मूर्तिकार आर्थिक समृद्धि से जुड़ी उम्मीदों को पूरा करने के लिए माता रानी की मूर्तियों को तैयार कर अंतिम रूप देने में जुटे हैं। रोजगार की उम्मीदों को पूरा करने के लिए इन मूर्तियों को पीओपी, जूट आदि के सांचे में रंगा जा रहा है।

सार्वजनिक पंडाल में अष्टभुजा मां की प्रतिमा स्थापित करने के लिए अंतिम दौर का काम शुरू हो गया है। मां की यह मूर्तियां अलग-अलग साइज में 100 रुपये से लेकर 3500 रुपये तक की कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इस बार माता रानी का आगमन कल गुरुवार 3 अक्टूबर से घर-घर होगा। शारदीय नवरात्र शुरू होते ही धरती पर माता रानी के जयकारे गूंजने लगेंगे। ऐसे में मूर्तिकारों ने भी नवरात्र से आमदनी की उम्मीद में तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Kotputli News: इलाज के दौरान महिला की हुई मौत, परिजनों ने अस्पताल के बाहर दिया धरना

माता रानी की अष्टभुजा मूर्तियां तैयार होने लगी हैं। मूर्तिकार अपने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर काफी दिनों से पीओपी और जूट के मिश्रण से दुर्गा रानी की इन मूर्तियों को बना रहे हैं। शहर में कई स्थानों पर बनाई जा रही दुर्गा रानी की मूर्तियों में सात प्रकार के रंगों का प्रयोग किया जा रहा है। लाल, गुलाबी, हरा, पीला, सफेद, आसमानी और नीले रंगों के मिश्रण से बनाई जा रही मूर्तियों को अब सजाया जा रहा है। सादी और कपड़े की मूर्तियां बनाई गई हैं। इस बार माता रानी की मूर्तियों पर कुछ महंगाई भी है। मूर्तिकार का कहना है कि जूट, पीओपी और रंगों की महंगाई के कारण मूर्तियों पर कुछ महंगाई भी है। इस वर्ष रंगों और पीओपी के दाम में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मूर्तिकार एक से छह फीट तक की बड़ी मूर्तियां बना रहे हैं, जो साइज के हिसाब से दामों पर उपलब्ध हैं। साइज के हिसाब से इनकी कीमत रखी गई है।

Narendra modi on Gandhi Jayanti: PM मोदी ने स्वच्छता अभियान में लिया हिस्सा, देशवासियों से भी की अपील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT