होम / Rajasthan News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! पिंक बस सेवा में महिलाओं को मिलेगी ये फ्री सुविधा

Rajasthan News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! पिंक बस सेवा में महिलाओं को मिलेगी ये फ्री सुविधा

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : September 30, 2024, 6:41 pm IST
Rajasthan News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! पिंक बस सेवा में महिलाओं को मिलेगी ये फ्री सुविधा

Rajasthan News

India News Rajasthan(इंडिया न्यूज) Rajasthan News: राजस्थान का बीकानेर नगर निगम जल्द ही महिलाओं के लिए एक  पिंक बस सेवा शुरू करने जा रहा है। इसे महिलाओं की विशेष जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसमें महिलाओं को न केवल शौचालय की सुविधा मिलेगी, बल्कि सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन, ड्रेसिंग रूम, बच्चों के खाने-पीने जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

सुविधाओं के लिए मामूली शुल्क

जानकारी के मुताबिक 84 लाख रुपये की लागत से बन रही इन बसों को शहर के प्रमुख बाजारों और उन जगहों पर तैनात किया जाएगा। जहां शौचालय की कोई सुविधा नहीं है। शहर के व्यस्ततम इलाकों में तैनात इन बसों का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि महिलाएं मुफ्त में शौचालय का इस्तेमाल कर सकेंगी, जबकि अन्य सुविधाओं के लिए मामूली शुल्क देना होगा। बीकानेर की प्रथम नागरिक महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि एक महिला होने के नाते उन्हें इस बात का अहसास है कि आमतौर पर शहर के व्यस्ततम इलाकों में महिलाओं के लिए शौचालय और अन्य सुविधाएं नहीं होती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह पिंक बस सेवा शुरू की है।

महापौर के मुताबिक खासकर शहर के उन बाजारों में जहां महिलाओं के लिए शौचालय की कमी है। आज भी कई सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। महिलाओं के लिए सभी सुविधाओं से लैस यह बस शहर के व्यस्ततम बाजारों में खड़ी रहेगी। महापौर की इस पहल का शहर में व्यापक स्वागत हो रहा है, क्योंकि अब बाजारों में आने वाली महिलाओं को स्वच्छता और सुरक्षा के लिहाज से बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

यह प्रोजेक्ट बीकानेर में महिलाओं की स्वच्छता और सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर बड़े मॉल, बाजारों में शौचालय बने होते हैं, लेकिन उनके गंदे होने के कारण महिलाएं ऐसे शौचालयों का उपयोग नहीं कर पाती हैं, इसलिए जब यह प्रोजेक्ट शुरू होगा तो बाजारों में खरीदारी करने वाली महिलाओं को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Rajasthan News: किरोड़ी लाल मीणा कांग्रेस नेताओं पर जमकर गरजे, वक्फ बोर्ड पर किया ये बड़ा खुलासा

नवरात्रि के नौ दिन इस तरह करें हर एक देवियों के चालीसा का पाठ, ये देवी तो पैसो की किल्लत भी कर देंगी मिनटों में खत्म!

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT