होम / Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, 23 हजार 820 पदों पर निकली भर्तियां

Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, 23 हजार 820 पदों पर निकली भर्तियां

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 28, 2024, 1:38 pm IST
Govt Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी,  23 हजार 820 पदों पर निकली भर्तियां

Govt Jobs

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Govt Jobs:  राजस्थान में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं को भजनलाल सरकार ने सुनहरा मौका दिया है। लंबे समय से अटकी सवाई कर्मचारी भर्ती (Sawai Karamchari recruitment 2024) का रास्ता आखिरकार साफ हो गया हैृ। इसके साथ ही शुक्रवार को प्रदेश के लाखों बेरोजगारों का इंतजार भी खत्म हो गया। स्वायत्त शासन विभाग ने सवाई कर्मचारी के पद पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। लेकिन नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले युवाओं के लिए एक खास बात जोड़ी है इस परीक्षा में शादीशुदा अभ्यर्थी नहीं बैठ सकेंगे।

लॉटरी के आधार पर होगा चयन

इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद युवाओं में काफी उत्साह है, क्योंकि इसमें अभ्यर्थियों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा अधिसूचना में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सवाई कर्मचारी के पद पर चयन नगरीय निकायों के निर्धारित पदों के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों में से पात्र अभ्यर्थियों का ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम सॉफ्टवेयर के जरिए होगा। इसके लिए 11 नगरीय निकायों में पदों पर सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।

ये है 11 नगरीय निकाय

जयपुर ग्रेटर नगर में 3370, जयपुर हेरिटेज में 707, सीकर में 550, जोधपुर दक्षिण में 417, जोधपुर उत्तर में 345, अलवर में 390, भरतपुर में 410, अजमेर में 470, उदयपुर में 407, बीकानेर में 1037, कोटा दक्षिण में 836, कोटा उत्तर में 448 सहित 185 नगरीय निकायों में रिक्त 23 हजार 820 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Ranbir Kapoor Birthday: आमिर खान की बहू से अफेयर!, इस उम्र में किया पहला किस, अब भगवान राम बनकर पर्दे पर धमाल मचाएंगे रणबीर

आयु इस भर्ती में 18 से 39 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। हालांकि आरक्षण नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी। विद्यार्थियों को एसएसओ पोर्टल पर जाकर ज्यादा जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद सफल अभ्यर्थी को राज्य सरकार की ओर से प्रदत्त सातवें वेतन आयोग के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-1 के आधार पर वेतन मिलेगा।

योग्यता: आवेदन करने वाला अभ्यर्थी राजस्थान का होना चाहिए

चयनित युवाओं को 2 माह तक अपना सफाई कौशल दिखाना होगा। सीधी भर्ती के लिए आवेदक के पास सड़क सफाई, सार्वजनिक सीवरेज की सफाई का 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा, किसी भी विवाहित अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए पात्र नहीं माना जाएगा, यदि उसने विवाह के समय दहेज स्वीकार किया हो।

Ranbir Kapoor Birthday: आमिर खान की बहू से अफेयर!, इस उम्र में किया पहला किस, अब भगवान राम बनकर पर्दे पर धमाल मचाएंगे रणबीर

आवेदन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने के लिए विभाग ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चुनी है। इसके लिए अभ्यर्थी को 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://1sg.urban.rajasthan.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से एकमुश्त पंजीकरण शुल्क देकर आवेदन कर सकेंगे। एक अभ्यर्थी एक ही नगरीय निकाय के लिए आवेदन कर सकेगा।

परिवीक्षा अवधि: इस बार भले ही राज्य सरकार ने सफाई कर्मियों की वैकेंसी के लिए अधिसूचना देरी से जारी की हो, लेकिन इसके मानक काफी कड़े रखे गए हैं। अभ्यर्थी को एक अनंतिम अवधि से गुजरना होगा जिसमें केवल राज्य सरकार द्वारा पहले से तय पारिश्रमिक ही दिया जाएगा। यह समय 2 वर्ष का है।

Bihar Teacher Leave: टीचरों की छुट्टी पर गिरिराज सिंह ने दिखाया समर्थन, जानें CM का रिएक्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT