होम / Kekri News: 557 कॉलेजों को सौर ऊर्जा से किया जाएगा रोशन, कई नोडल अधिकारी किये गए नियुक्त

Kekri News: 557 कॉलेजों को सौर ऊर्जा से किया जाएगा रोशन, कई नोडल अधिकारी किये गए नियुक्त

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 16, 2024, 3:49 pm IST
ADVERTISEMENT
Kekri News:  557 कॉलेजों को सौर ऊर्जा से किया जाएगा रोशन, कई नोडल अधिकारी किये गए नियुक्त

Kekri News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Kekri News:  राजस्थान के सभी राजकीय महाविद्यालयों को अब सौर ऊर्जा से रोशन करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। आयुक्तालय कॉलेज ने इस पहल की तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें 48 नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। ये अधिकारी कॉलेजों में सौर ऊर्जा की आज की स्थिति और अन्य जानकारी देंगे। साथ ही राज्य के 557 यूजी-पीजी कॉलेजों में रूफटॉप सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इस योजना के लिए अक्षय ऊर्जा निगम को अधिकृत किया गया है।

48 कॉलेजों को नोडल बनाया

सरकार ने सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं जैसे कुसुम योजना और पीएम सूर्योदय की शुरूआत की हैं। अभी केवल 20% कॉलेजों में रूफटॉप सौर पैनल हैं, जबकि 80% कॉलेज अभी भी पारंपरिक बिजली स्रोतों पर निर्भर हैं। साथ ही बता दें कि, इसके लिए डॉ. विजेंद्र कुमार शर्मा, संयुक्त निदेशक, आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा, ने 48 कॉलेजों को नोडल बनाया है। ये अधिकारी विभिन्न कॉलेजों में सौर ऊर्जा पैनल, प्लांट और लोड क्षमता की जानकारी देंगे।

UP Road Accident: फतेहपुर में भीषण सड़क हादसा! ट्राला में जा घुसी तेज रफ्तार कार, कई लोगों की मौत

कॉलेजों का उदाहरण

केकड़ी के राजकीय महाविद्यालय में पहले से ही सौर ऊर्जा संयंत्र है। यहां के नोडल कॉलेज होने के कारण, आसपास के अन्य कॉलेजों को भी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इस पहल से न केवल महाविद्यालयों की ऊर्जा आवश्यकताएं पूरी होंगी, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

MP News: भोपाल में 91 डीजे संचालकों पर FIR, तेज आवाज में गाना बजाने पर पुलिस की कार्रवाई

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT